ईरान की नौसेना का कैस्पियन समुद्र में युद्धाभ्यास

तेहरान – ईरान की नौसेना ने कैस्पियन समुद्र में बड़ा युद्धाभ्यास शुरू किया है। ईरान की उत्तरी सागरी सीमा की, साथ ही सागरी यातायात की सुरक्षा के लिए यह युद्धाभ्यास आयोजित किया था, ऐसा ईरान ने घोषित किया। पिछले हफ्ते ईरान के पड़ोसी अजरबैजान ने इस सागरी क्षेत्र में युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। उसके बाद ईरान ने भी युद्धाभ्यास का आयोजन किया दिख रहा है।

ईरानी माध्यमों ने जारी की जानकारी के अनुसार, ‘सस्टेनेबल सिक्युरिटी १४००’ यह अभ्यास शुरू हुआ। कैस्पियन समुद्र में ईरान के ७७ हजार किलोमीटर क्षेत्र में यह अभ्यास शुरू है। बुधवार से शुरू हुए इस अभ्यास में, ईरानी नौसेना के विध्वंसक, विमान, हेलिकॉप्टर्स, ड्रोन्स ने सहवाग लिया है। इस अभ्यास में ईरान की नौसेना के मरीन्स और कमांडो अलग-अलग कवायदें करनेवाले हैं, ऐसा ईरानी माध्यमों ने स्पष्ट किया।

इस अभ्यास में ईरानी नौसेना के साथ हवाई बल तथा हवाई सुरक्षा यंत्रणा ए भी सहभागी हुई है। इमरान के उत्तरी और होने वाले क्वेश्चन समुद्र में सागर यातायात तथा हित संबंधों की सुरक्षा के लिए यह अभ्यास जारी है कमाए सारणी माध्यमों ने बताया। पिछले कुछ सालों से ईरान ने उत्तरी और कैस्पियन में तथा दक्षिणी और पश्चिमी खाड़ी में अलग-अलग युद्धाभ्यास आयोजित किए थे। यह अभ्यास भी उसी का एक भाग होने की बात ईरानी माध्यम कह रहे हैं।

लेकिन अज़रबैजान नहीं किए युद्धाभ्यास के बाद ईरान की नौसेना ने यह अभ्यास आयोजित किया, यह बात गौरतलब है। पिछले हफ्ते में अज़रबैजान ने कैस्पियन समुद्र में ऐसा ही अभ्यास आयोजित किया था। ईरान और अज़रबैजान हालाँकि पड़ोसी देश हैं, फिर भी पिछले कुछ दिनों से दोनों देशों में मतभेद निर्माण हुए थे। आर्मेनिया के साथ चल रहे संघर्ष में पाकिस्तान अज़रबैजान का समर्थन कर रहा है, लेकिन ईरान ने भूमिका अपनाना टाला था। इस कारण अजरबैजान ईरान से नाराज़ होने की खबरें आईं थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.