ईरान ५० देशों को मिसाइल और ड्रोन्स बेचने की तैयारी में – इस्रायली रक्षा मंत्री की चेतावनी

म्युनिक – खाड़ी के छोटे आतंकवादी संगठनों को ड्रोन्स की आपूर्ति करने वाले देश के रूप में ईरान की पहचान बनी थी। लेकिन, इस मोर्चे पर ईरान ने बड़ी छलांग लगाई है। ईरान अब कम से कम ५० देशों को मिसाइल और ड्रोन्स बेचने की तैयारी में होने की चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री योआव गैलंट ने दी है। इसके ज़रिये पश्चिमी देशों के प्रतिबंधों का उल्लंघन करने वाले ईरान पर सख्त कार्रवाई करने की मांग भी गैलंट ने की है।

जर्मनी के म्युनिक में सुरक्षा परिषद की बैठक में बोलते हुए इस्रायली रक्षा मंत्री ने ईरान से उभरे खतरे को रेखांकित किया। यूक्रेन के खिलाफ इस्तेमाल किए जाने वाले हमलावर ‘शाहेद १३६’ ड्रोन्स समेत अन्य ड्रोन्स की भी ईरान बिक्री करेगा। ड्रोन्स के साथ सटीक हमला करने की क्षमता वाले ‘प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल’ बेचने के लिए ईरान कम से कम ५० देशों के संपर्क में है। बेलारूस से वेनेजुएला जैसे देशों ने ईरान से ड्रोन और मिसाइलें खरीदने में रूचि दर्शाई है, ऐसी जानकारी इस्रायली रक्षा मंत्री गैलंट ने साझा की।

इसी बीच, साल २०१५ के परमाणु समझौते के तहत ईरान पर मिसाइलें और ड्रोन्स बेचने पर प्रतिबंध लगाए गए हैं। ऐसा करके ईरान इस समझौते का उल्लंघन कर रहा है, यह माना जाएगा। इस पर ध्यान आकर्षित करके इस्रायल के रक्षा मंत्री ने ईरान पर प्रतिबंध लगाने की कार्रवाई करने की मांग की है। ईरान के मिसाइल और ड्रोन्स खाड़ी समेत पूरे विश्व की सुरक्षा के लिए खतरा बन रहे हैं, ऐसा आरोप भी गैलंट ने लगाया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.