ईरान ने सौदी में दूतावास स्थापित करने की गतिविधियां शुरू की – ईरान के साथ सीरिया का शिष्टमंड़ल सौदी पहुंचा

रियाध – सौदी अरब की राजधानी रियाध में दूतावास शुरू करने के लिए ईरान ने अपनी गतिविधियां तेज़ की हैं। इसके लिए ईरान के विदेश मंत्रालय का शिष्टमंड़ल सौदी पहुंचा हैं। अगले कुछ ही दिनों में ईरान के विदेश मंत्री भी सौदी की यात्रा करने की संभावना जताई जा रही है। सौदी ने ईरान की तरह सीरिया के साथ ही संबंध सामान्य करने की कोशिश शुरू की है और सीरिया के विदेश मंत्री ने सौदी की यात्रा की।

पिछले हफ्ते सौदी अरब और ईरानी विदेश मंत्री की बैठक हुई। इस दौरान दोनों देशों के विदेश मंत्री ने दूतावास शुरू करके राजनीतिक कारोबार सामान्य करने पर जोर दिया था। इसके लिए ईरान के विदेश मंत्रालय का शिष्टमंड़ल बुधवार को सौदी पहुंचा। ईरानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कानी ने यह जानकारी साझा की। ईरान-सौदी के बीच राजनीतिक सहयोग शुरू करने संबंधित समझौते का कार्यान्वयन करने के लिए यह शिष्टमंड़ल रियाध पहुंचा है, ऐसा कानी ने कहा।

इसके कुछ ही घंटे बाद रियाध में स्थित ईरान के दूतावास का मुख्य द्वार कुछ मात्रा में खोला गया था। उस समय मालवाहक गाड़ी ने ईरान के दूतावास में प्रवेश करने की जानकारी सामने आ रही हैं। पिछले कुछ दिनों में सौदी और ईरान के ताल्लुकात सामान्य करने के लिए जिस गति से गतिविधियां हो रही हैं, इसके मद्देनज़र रियाध में जल्द ही दूतावास शुरू हो सकता हैं। साथ ही जेद्दाह का उच्चायोग शुरू करने के संकेत भी ईरान ने दिए हैं। ईरान में अपने दूतावास से संबंधित सौदी ने अभी कोई भी संकेत नहीं दिए हैं।

वर्ष २०१६ में सौदी ने शिया धर्मी धार्मिक नेता को फांसी की सज़ा देने से गुस्सा हुए ईरान ने रियाध और जेद्दाह स्थित अपने दूतावास और उच्चायोग बंद करने के आदेश जारी किए थे। साथ ही तेहारन में सौदी के दूतावास पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया था। इसके बाद पिछले कुछ सालों से दोनों देशों में तनाव बना था। येमन के हौथी विद्रोहियों को ईरान हथियार प्रदान करके तैयार कर रहा हैं, यह आरोप सौदी ने लगाया था। इसके बाद अन्य अरब मित्र देशों ने भी ईरान से सहयोग तोड़ दिया था। ऐसे में खाड़ी क्षेत्र में सौदी और ईरान यह दो गुट बने थे।

लेकिन, पिछले महीने चीन ने सौदी और ईरान के बीच मध्यस्थता करने के बाद दोनों देश संबंध सुधारने की कोशिश कर रहे हैं। सौदी ने सीरिया स्थित ईरान समर्थक अस्साद हुकूमत के साथ ही नए से सहयोग स्थापित किया हैं। इसके लिए सीरिया के विदेश मंत्री फैझल मकदाद ने बुधवार को सौदी के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल से जेद्दाह में मुलाकात की। इससे खाड़ी के दो गुटों में बढ़ा तनाव कम होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.