इस्रायल पर हमले करने के लिए ईरान लेबनान में हवाई अड्डा बना रहा हैं – इस्रायल के रक्षा मंत्री की चेतावनी

जेरूसलम – इस्रायल की उत्तरी सीमा से मात्र २० किलोमीटर दूरी पर स्थित लेबनान के क्षेत्र में ईरान हवाई अड्डे का निर्माण कर रहा हैं। इस्रायल पर आतंकी हमले करने के लिए ईरान इस हवाई अड्डे का इस्तेमाल कर सकता हैं। लेबनान की आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह पर ईरान यह ज़िम्मेदारी सौंप सकता है। इस वजह से इस्रायल ने पहले भी कभी भी नहीं रखी होगी, वैसी युद्ध की तैयारी रखनी होगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने दी।

इस्रायल पर हमले करने के लिए ईरान लेबनान में हवाई अड्डा बना रहा हैं - इस्रायल के रक्षा मंत्री की चेतावनीलेबनान के दक्षिणी ओर के कलात जब्बूर पहाड़ियों में इस हवाई अड्डे का निर्माण कार्य शुरू होने के फोटो रक्षा मंत्री गैलंट ने प्रसिद्ध किए है। हर्झलिया में आयोजित एक अभ्यास गुट के कार्यक्रम में बोलते समय रक्षा मंत्री गैलंट ने बड़े स्क्रिन पर लेबनान में शुरू इस हवाई अड्डे के निर्माण कार्य के फोटो दिखाए। इन फोटों में हवाई अड्डे के रनवे के शुरू निर्माण कार्य एवं लेबनान, ईरान और हिजबुल्लाह के लगाए झंड़े भी दिख रहे हैं।

यानी की अब ‘लेबनान की सीमा से ईरान आतंकवादी संगठन की सहायता से इस्रायल को लक्ष्य करने की तैयारी में जुटा रहा हैं। इस्रायल पर हमले करने के लिए ईरान लेबनान में हवाई अड्डा बना रहा हैं - इस्रायल के रक्षा मंत्री की चेतावनीऐसा हुआ तो बड़ा संघर्ष छिड़ जाएगा। हमपर होने वाले इन हमलों को रोकने के लिए और उसे जवाब देने के लिए इस्रायल बिल्कुल भी आगे-पीछे नहीं देखेगा। इस्रायली रक्षा बल के सबसे घातक दल को ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन को ठिकाने लगाने के लिए भेजा जा सकता हैं। हिजबुल्लाह के साथ लेबनान को भी इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी’, ऐसी चेतावनी भी रक्षा मंत्री गैलंट ने दी है।

इस्रायल ने पहले भी यह इशारा दिया था कि, लेबनान में इस्रायल पर हमले करने की तैयारी हो रही हैं। लेबनान की सरकार ने हिजबुल्लाह पर कार्रवाई नहीं की तो इस्रायल को यह कार्रवाई करनी होगी। हिजबुल्लाह ने की गलती की कीमत लेबनान को भी चुकानी पड़ेगी, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.