भारत ने किया परमाणु ‘अग्नी-४’ का परीक्षण

नई दिल्ली – भारत ने मध्यम दूरी के परमाणु वाहक ‘अग्नी-४’ मिसाइल का परीक्षण करने का ऐलान रक्षा मंत्रालय ने किया। सोमवार रात ओड़िसा के ‘अब्दुल कलाम आयलैण्ड’ से यह परीक्षण होने की जानकारी रक्षा विभाग के निवेदन से प्रदान की गई। यह परीक्षण नियमित प्रशिक्षण के लिए था, ऐसा भी कहा गया है।

रक्षा विभाग के ‘स्ट्रैटेजिक फोर्सस कमांड’ ने सोमवार रात तकरीबन ७.३० बजे बैलेस्टिक ‘अग्नी-४’ मिसाइल का परीक्षण किया। इस दौरान ‘अग्नी-४’ ने सभी निकष सफलता के साथ पूरे किए, ऐसा रक्षा विभाग ने कहा है। यह परीक्षण भारत के ‘क्रेडिबल मिनिमम डिटरन्स कैपेबिलिटी’ नीति का प्रतिक होने की बात भी इस निवेदन में स्पष्ट की गई। ‘अग्नी-४’ की मारक क्षमता तकरीबन चार हज़ार किलोमीटर्स है।

पिछले कुछ सालों में भारत ने ‘अग्नी’ मिसाइलों के विभिन्न संस्करण विकसित किए हैं और इसके परिक्षण भी सफल हुए हैं। इनमें से अधिकांश मिसाइल भारतीय रक्षाबल में तैनात किए गए हैं। भारत ने प्राप्त किए अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल के तौर पर जाने जा रहें ‘अग्नी-५’ का रक्षाबल में समावेश करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। पिछले साल भारत ने ‘अग्नी प्राईम’ नामक एक से दो हज़ार किलोमीटर मारक क्षमता के बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.