केंद्रीय वित्तमंत्री सीतारामन के हाथों ‘एसएनए डैशबोर्ड’ जनता को समर्पित

नई दिल्ली – आधार कार्ड, कोविन ऐप और यूपीआई पेमेंट सिस्टम की तरह ही ‘एसएनए डैशबोर्ड’ कारोबार में काफी बड़े बदलाव करनेवाली बात साबित होगी, ऐसा विश्वास केंद्रीत वित्तमंत्री निर्मला सीतारामन ने व्यक्त किया। मंगलवार को ‘एसएनए अकाऊंट डैशबोर्ड’ (सिंगल नोडल अकाऊंट) जनता को समर्पित करने का समारोह संपन्न हुआ। इस दौरान वित्तमंत्री ने यह विश्वास व्यक्त किया।

यह उपक्रम स्वतंत्रता के अमृत महोत्सवी वर्ष के अवसर पर आयोजित किए गए ‘आयकॉनिक वीक’ का हिस्सा बाताया जा रहा है। ‘एनएनए डैशबोर्ड’ साल २०२१ में शुरू किए गए आर्थिक सुधार कार्यक्रम का हिस्सा था। केंद्र सरकार द्वारा राज्यों में चलाई जा रहीं विभिन्न योजनाओं के लिए ‘सेंट्रली स्पॉन्सर्ड स्कीम्स’ (सीएसएस) निधि प्रदान करना, उसे वितरित करने के साथ ही इस पर नज़र रखने के लिए ‘एसएनए डैशबोर्ड’ विकसित किया गया है।

‘केंद्र से राज्यों को प्राप्त हुई निधि, राज्यों से जिलों को दी जा रही निधि, और उसके आगे जिला स्तर से गावों को प्रदान हो रही निधि की जानकारी उपलब्ध हुई तो कारोबार पारदर्शी करने की कोशिश को बड़ी सफलता मिलेगी, यह विश्वास वित्तमंत्री सीतारामन ने व्यक्त किया है। इससे केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं पर हो रहे खर्च का हरएक रुपया अच्छी तरह से इस्तेमाल होगा, ऐसा कहकर वित्तमंत्री ने इस पर संतोष व्यक्त किया।

आनेवाले समय में केंद्र सरकार की राज्यों में शुरू प्रत्येक योजना के लिए ‘एसएनए’ का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे केंद्र सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के लिए प्रदान की जा रही निधि राज्य सरकारों एवं राज्यों की यंत्रणाओं को अधिक आसानी से प्रदान करना मुमकिन होगा, यह बात भी सीतारामन ने इस दौरान स्पष्ट की।

पिछले आठ महीनों से विदेशी निवेशक देश से निवेश निकाल रहे हैं, यह सामने आया था। लेकिन, कोरोना की महामारी के दौर में निजी स्तर पर निवेश करनेवाले देसी निवेशकों ने बडे पैमाने पर निवेश करने की जानकारी सीताराम ने प्रदान की। इन देसी निवेशकों की वजह से शेअर बाज़ार को लग रहे धक्के बर्दाश्त कर पाना आसान हो रहा है, यह दावा सीतारामन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.