पाकिस्तान ने चीन से की अधिक कर्ज़ देने की माँग

इस्लामाबाद – ‘चायना-पाकिस्तान इकॉनॉमिक कॉरिडॉर’ (सीपीईसी) के लिए पाकिस्तान अब चीन से २.७ अरब डॉलर्स का नया कर्ज़ उठा रहा है। ‘सीपीईसी’ के तहत पेशावर से कराची तक रेल लाईन का विस्तार करने के लिए पाकिस्तान ने इस कर्ज़ की माँग की है, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, असल में पाकिस्तान इस पैसे से सौदी अरब और कतार से उठाए कर्ज़ का भुगतान करेगा, यह दावे भी किए जा रहे हैं।

cpec-pak-imran-khanपाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पूरी तरह से चौपट हुई है। देश में महंगाई नई उंचाई पर जा रही है और इसके चलते आम जनता इम्रान खान की सरकार पर काफी गुस्सा हुई हैं। इसी बीच उभरें कोरोना वायरस के संकट की वजह से पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था की हालत और भी खराब हुई है। ऐसी स्थिति में सौदी अरब और कतार ने पाकिस्तान को कर्ज़ लौटाने के लिए कहा है। पाकिस्तान ने तुर्की और ईरान के साथ नज़दिकियाँ बढ़ाईं होने की पृष्ठभूमि पर सौदी अरब काफी गुस्सा हुआ है। इसी कारण सौदी और पाकिस्तान के संबंधों में तनाव निर्माण हुआ है और सौदी अरब ने पाकिस्तान को कर्ज़ का भुगतान करने की चेतावनी दी थी।

दो दिन पहले ही ऐसी खबरें प्राप्त हुईं थीं कि सौदी से उठाए कर्ज़ में से दो अरब डॉलर्स के कर्ज़ का भुगतान पाकिस्तान कर रहा है। पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंड़ार में बढ़ोतरी होने की बात कही जा रही है और इसीसे सौदी को कर्ज़ का भुगतान होगा, ऐसा कहा जा रहा है। लेकिन, असल में पाकिस्तान यह कर्ज़ लौटाने के लिए चीन से कर्ज़ प्राप्त करेगा, ऐसा कहा जा रहा है।

‘सीपीईसी’ के तहत पेशावर से कराची तक रेल मार्ग का विस्तार करने के लिए पाकिस्तान को निधी की आवश्‍यकता बनी है, यह चित्र पाकिस्तान खड़ा कर रहा है और इसके लिए चीन से अतिरिक्त २.७ अरब डॉलर्स कर्ज़ की माँग की गई है। सन २०२० के अप्रैल महीने तक चीन ने पाकिस्तान को दिए कर्ज़ की रकम ३० अरब डॉलर्स तक जा पहुँची थी। इसमें से अधिकांश कर्ज़ ‘सीपीईसी’ के नाम से उठाया गया है।

cpec-pak-imran-khanपाकिस्तान अब चीन के कर्ज़ के शिकंजे में पूरी तरह से फँसा है। पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति देखें, तो चीन के इस कर्ज़ का भुगतान करने के लिए पाकिस्तान को ४० वर्ष लगेंगे, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। इस कर्ज़ के बदले में चीन यक़ीनन ही पाकिस्तान को भारी मात्रा में निचोड़ लेगा। लेकिन, सौदी और अन्य खाड़ी देशों के साथ बने अच्छे संबंध बिगाड़ने की आत्मघाती नीति अपना रहीं इम्रान खान की सरकार के सामने दूसरा विकल्प ही बचा नहीं है। इसी कारण बेबसी की स्थिति में, पाकिस्तान की इम्रान खान की सरकार चीन से नया कर्ज़ प्राप्त कर रही है, यह दावा पाकिस्तानी पत्रकार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.