भारत-इजिप्ट रणनीतिक भागीदारी विकसित करेंगे – प्रधानमंत्री मोदी का ऐलान

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के दौरे पर पहुँचे इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फताह अल-सिसी की द्विपक्षीय चर्चा हुई। इसके बाद भारत और इजिप्ट ने अपने ताल्लुकात रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर बढ़ाने का निर्धार किया, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है। साथ ही भारत और इजिप्ट के बीच सांस्कृतिक क्षेत्र, आयटी, साइबर सुरक्षा, युवा वर्ग एवं माध्यमों से संबंधित क्षेत्र में दोनों देशों का सहयोग बढ़ाने के लिए समझौते हुए। इसके साथ ही दोनों देशों ने अगले पांच सालों में द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाकर १२ अरब डॉलर्स करने का उद्देश्य सामने रखा है।

बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी की द्विपक्षीय चर्चा हुई। रशिया और यूक्रेन का शुरू युद्ध, अनाज़ और खाद की किल्लत एवं विश्व के सामने खड़ा उर्जा संकट इस चर्चा के अहम विषय थे, ऐसी जानकारी प्राप्त हो रही है। इसके साथ ही सीमा की दूसरी ओर से निर्यात हो रहे आतंकवाद से काफी बड़ा खतरा बतना हैं और किसी भी स्थिति में आतंकवाद को बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, इन मुद्दों पर प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी की सहमति हुई। भारत और इजिप्ट का रणनीतिक सहयोग इस पूरे क्षेत्र में शांति और सौहार्द स्थापित करने के लिए सहायक साबित हो सकता है। इसी कारण से दोनों देशों ने अपना सहयोग रणनीतिक भागीदारी के स्तर पर विकसित करने का निर्णय किया हैं, ऐसा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा। इसके अनुसार दोनों देश राजनीतिक, सुरक्षा, आर्थिक और विज्ञान क्षेत्र में एक-दूसरे से सहयोग करने का विशेष प्लैन तैयार करेंगे, ऐसा प्रधानमंत्री ने स्पष्ट किया।

राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी के दौरे में भारत और इजिप्ट ने पांच समझौते किए हैं। इनमें सांस्कृतिक क्षेत्र, आयटी, साइबर सुरक्षा, युवावर्ग एवं दोनों देशों के सरकारी प्रसारण संस्थाओं के ‘कन्टेन्ट एक्सचेंज’ का समावेश हैं। इसके अनुसार प्रसारभारती और ‘नैशनल मीडिया अथॉरिटी ऑफ इजिप्ट’ संयुक्त प्रकल्प शुरू करेंगे। साथ ही फिलहाल सात अरब डॉलर्स का भारत-इजिप्ट व्यापार अगले पांच सालों में बढ़ाकर १२ अरब डॉलर्स करने का उद्देश्य दोनों देशों के नेताओं ने सामने रखा है।

राष्ट्राध्यक्ष अल-सिसी के इस दौरे के बीच में भारत से लड़ाकू ‘तेजस’ विमान, राड़ार यंत्रणा और जंगी हेलीकॉप्टर्स, आकाश मिसाइले और स्मार्ट ॲण्टी एअरफिल्ड सिस्टिमस्‌‍ खरीदने के लिए इजिप्ट उत्सुक होने की बात कही जा रही हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.