चीन के साथ बने तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत इस्रायल से दो ‘फाल्कन अवैक्स’ की खरीद करेगा

नई दिल्ली – गलवान वैली में चीन के साथ हुए संघर्ष के बाद भारत ने अपनी सेना को आधुनिक हथियार और रक्षा सामान से सज्जित करने के लिए तेज़ कदम उठाए हैं। इसके तहत भारत ने इस्रायल से दो ‘फाल्कन अवैक्स’ (एअरबोर्न वॉर्निंग ऐण्ड कंट्रोल सिस्टिम) की खरीद के लिए कदम उठाए हैं। जल्द ही इससे संबंधित प्रस्ताव को कैबिनेट कमिटी ऑन सिक्युरिटी मंजूरी देगी, यह जानकारी सूत्रों ने साझा की। ‘आईज्‌ इन स्काय’ के तौर पर पहचान प्राप्त करनेवाली इस यंत्रणा के लिए रशिया के ‘ईल्यूशिन-७६ हेवी लिफ्ट एअरक्राफ्ट’ का इस्तेमाल किया जाएगा। इस्रायली यंत्रणा की खरीद के लिए करीबन एक अरब डॉलर्स की लागत होगी, यह कहा जा रहा है।

चीन के साथ बने तनाव की पृष्ठभूमि पर भारत इस्रायल से दो ‘फाल्कन अवैक्स’ की खरीद करेगागलवान वैली में चीन को दिए झटके के बाद भारत ने सीमा पर अपनी नीति अधिक आक्रामक की है। ‘एलएसी’ पर बना तनाव कम करने के लिए राजनीतिक और लष्करी स्तर पर कोशिश हो रही हो, फिर भी भारतीय रक्षा बलों ने किसी भी स्थिति का मुकाबला करने की तैयारी की है। लद्दाख के साथ ही चीन से जुड़ी सभी सीमाओं पर तैनाती बढ़ाई गई है। साथ ही टैंक, तोप, मिसाइल विरोधी यंत्रणा और अन्य रक्षा सामान सीमा पर तैनात किया गया है। साथ ही रक्षा क्षेत्र में अपना प्रमुख साझेदार बने देशों से भारत ने लगातार संपर्क बनाए रखा है।

इस्रायल के साथ सभी प्रमुख देशों ने भारत ने पेश की हुए रक्षा सामान की माँग पर सकारात्मक रिस्पान्स दिया है और इस सामान की आपूर्ति तेज़ गति से करने के संकेत भी दिए हैं। बीते महीने में इस्रायली रक्षामंत्री के साथ हुई चर्चा के दौरान भी राजनाथ सिंह ने इसी मुद्दे पर जोर दिया था। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल ने ‘फाल्कन अवैक्स’ की खरीद करने के लिए मंजूरी देने से संबंधित समाचार सामने आना अहम बात है।

भारतीय रक्षा बल में फिलहाल पांच ‘अवैक्स’ यंत्रणा कार्यरत हैं। इनमें से तीन यंत्रणा इस्रायल से खरीदी गई हैं दो स्वदेश में बनाई गई हैं। भारत ने वर्ष २०१७ में इस्रायल के साथ दो अरब डॉलर्स से अधिक कीमत का रक्षा सामान खरीदने के लिए समझौता किया है। इसके बाद बीते महीने में रक्षा मंत्रालय ने इस्रायल को १६ हज़ार लाईट मशीन गन्स सप्लाई करने के लिए ऑर्डर दिया था। साथ ही इस्रायल के दो अति प्रगत असॉल्ट रायफल्स का निर्माण भी भारत में जल्द ही शुरू होने के संकेत पहले ही दिए गए हैं। भारतीय सेना इस्रायल से ‘स्पाईक फायरफ्लाय ड्रोन्स’ एवं टैंक विरोधी मिसाइल और हवाई सुरक्षा यंत्रणा की भी खरीद करेगी, यह बात कही जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.