केरल और महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने पर चिंता – केंद्रीय गृहसचिव ने लिया स्थिति का जायज़ा

  • दोनों राज्यों को अधिक संक्रमण के इलाकों में रात के समय कर्फ्यू लगाने की केंद्र सरकार की सूचना हुई है। साथ ही कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और अगले दो महीने बड़े अहम होने का इशारा भी केंद्र सरकार ने दिया है।

नई दिल्ली – केरल में लगातार दूसरे दिन चौबीस घंटों के दौरान कोरोना के ३० हज़ार से अधिक नए मामले सामने आए हैं। साथ ही महाराष्ट्र में लगातार दो दिन पांच हज़ार से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं। गुरूवार की सुबह तक के चौबीस घंटों में देशभर में पाए गए ४६ हजार मामलों में से तकरीबन ७० प्रतिशत मामले इन दो राज्यों में ही दर्ज़ हुए हैं। सबसे अधिक कोरोना संक्रमितों की मौतें भी इन्हीं राज्यों में हुई हैं। कोरोना की पहले दोनों लहरों की शुरूआत केरल और महाराष्ट्र से ही हुई थी। इस वजह से चिंता बढ़ी है। ऐसे में अब कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने का ड़र जताया जा रहा है। केंद्रीय गृह सचिव ने गुरूवार के दिन इन दोनों राज्यों में कोरोना की मौजूदा स्थिति का जायज़ा लिया। साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं उन इलाकों में मायक्रो कन्टेन्मेंट ज़ोन बनाने के साथ रात के समय कर्फ्यू लगाने की सूचना की है।

दोनों राज्यों को अधिक संक्रमण के इलाकों में रात के समय कर्फ्यू लगाने की केंद्र सरकार की सूचना हुई है। साथ ही कोरोना की दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है और अगले दो महीने बड़े अहम होने का इशारा भी केंद्र सरकार ने दिया है।

देशभर में बीते चौबीस घंटों के दौरान दर्ज़ हो रहे कोरोना के मामलों की संख्या में गिरावट होने से यह २५ हज़ार तक जा पहुँची थी। लेकिन, गुरूवार के दिन इस संख्या में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई। इसी बीच प्रति दिन दर्ज़ हो रहे कोरोना के नए मामलों की संख्या अब बढ़कर ४६ हज़ार से भी अधिक हुई है। इसके साथ ही ६०० से अधिक संक्रमितों की मृत्यू हुई है। इनमें से २०० से अधिक संक्रमितों की मौत महाराष्ट्र में हुई है। इस दौरान देशभर में पाए गए कोरोना के नए मामलों में से ३० हज़ार से अधिक मामले केरल और पांच हज़ार मामले महाराष्ट्र में दर्ज़ हुए थे। गुरूवार की शाम को इन राज्यों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार लगातार दूसरे दिन इन राज्यों में नए मामलों की संख्या क्रमश: ३० हज़ार और ५ हज़ार से अधिक दर्ज़ हुई है।

महाराष्ट्र में गुरूवार के दिन १५६ कोरोना संक्रमितों की मौत हुई, तो केरल में १६२ संक्रमितों ने दम तोड़ा। इस वजह से इन दोनों राज्यों को लेकर चिंता बढ़ी है। केरल में हाल ही में ओणम, ईद और मोहरम के लिए कोरोना के नियम शिथिल किए गए थे। इसके बाद कोरोना के मामलों की संख्या बड़ी तेज़ी से बढ़ने की बात स्पष्ट हुई है। अगले दो महीनों में त्यौहारों का समय होगा और इस पृष्ठभूमि पर यह दो महीने अहम होंगे, ऐसा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है।

महाराष्ट्र में डेल्टा प्लस के संक्रमितों की संख्या बढ़ी है, यह बात भी चिंता बढ़ानेवाली साबित हो रही है। मुंबई में एक ही सोसायटी में डेल्टा प्लस के पांच संक्रमित सामने आए हैं। इससे पहले बुधवार के दिन किए गए जिनोम परीक्षण से राज्य में एक ही दिन में डेल्टा प्लस के २७ मामले पाए गए थे। डेल्टा प्लस के सबसे अधिक मामले रत्नागिरी जिले में दर्ज़ हुए हैं। मुंबई में भी इन संक्रमितों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ रही है और कांदिवली में एक ही सोसायटी में कोरोना के १७ मामले सामने आने के बाद वहां पर कंन्टेन्मेंट ज़ोन बनाया गया है। इसके अलावा आग्रीपाड़ा में स्थित सेंट जोसेफ अनाथायल में २२ कोरोना संक्रमित होने की बात स्पष्ट हुई। इसके बाद महानगरपालिका ने इस इमारत को सील किया है। केंद्रीय गृह सचिव ने इस पृष्ठभूमि पर महाराष्ट्र और केरल की स्थिति का जायज़ा लिया। कोरोना प्रतिबंधक नियमों का सख्थी से अमल होना चाहिये, यह उम्मीद केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जताई है। दूसरी लहर अभी खत्म नहीं हुई है, इस बात पर भी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ध्यान आकर्षित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.