शनिवार के प्रदर्शनों के बाद हमास की इस्रायल विरोधी नए संघर्ष की तैयारी – इस्रायली अफसर का दावा

जेरूसलम/गाज़ा – शनिवार के दिन गाज़ापट्टी में हुए प्रदर्शन और बाद में इस्रायल ने किए हवाई हमलों की पृष्ठभूमि पर हमास अब इस्रायल विरोधी नए संघर्ष की तैयारी में होने का दावा इस्रायली अफ़सर ने किया है। मई महीने में हुए इस्रायल-हमास संघर्ष के दौरान इस्रायल ने हमास को बड़ा झटका दिया होने की बात समझी जा रही है। लेकिन, बीते कुछ दिनों में हमास ने फिर से रॉकेटस्‌ का उत्पादन करनेवाली साईटस्‌ शुरू करने की जानकारी इस्रायली अधिकारी ने साझा की। रविवार के दिन हमास ने वार्तापरिषद का आयोजन करके प्रदर्शनों की तीव्रता अधिक बढ़ाने का इशारा भी दिया है।

अल अक्सा प्रार्थना स्थान के इलाके में भड़की आग की घटना के ५२ वर्ष पूरे होने की पृष्ठभूमि पर शनिवार के दिन हमास ने प्रदर्शनों का ऐलान किया था। शनिवार दोपहर को हज़ारों प्रदर्शनकारी इस्रायल और गाज़ा के बीच बनाई सुरक्षा की बाड़ के करीब इकठ्ठा हुए थे। कुछ समय बाद प्रदर्शनकारियों ने इस्रायली सैनिकों की तैनाती वाली दिवार की ओर दौड़ लगाई। इस दौरान इस्रायली यंत्रणाओं ने कार्रवाई शुरू करने पर प्रदर्शनकारियों ने हमला करने की कोशिश की। एक प्रदर्शनकारी ने हैंडगन से इस्रायली सैनिक पर गोली चलाई। यह सैनिक गंभीर घायल होने की बात कही जा रही है। तभी इस्रायली सुरक्षा यंत्रणाओं ने की कार्रवाई में ४० से अधिक प्रदर्शनकारी घायल हुए हैं।

शनिवार के दिन इन प्रदर्शनों के बाद इस्रायली सेना ने गाज़ापट्टी में हमास के हथियारों के भंड़ारों पर हमले किए। ड्रोन्स की सहायता से किए गए मिसाइल हमलों में हथियारों का भंड़ार के चार ठिकाने नष्ट होने की जानकारी इस्रायली सेना ने साझा की। इसमें सेंट्रल गाज़ा और खान युनिस में स्थित ठिकानों का समावेश है। शनिवार के दिन प्रदर्शनकारियों ने किया हुआ दंगा और सैनिक पर चलाई गई गोली पर प्रत्युत्तर देने के लिए हमले किए गए, ऐसा इस्रायली सेना ने कहा है। तभी, इस्रायल के ड्रोन हमलों के बीच गाज़ा के गुटों ने मशीनगन्स से जोरदार हमला करने की बात सामने आयी है।

इसी बीच शनिवार के दिन हमास ने प्रदर्शनों के लिए किया निवेदन मई में पीछे हटने के बाद ड़ाले गए दबाव का हिस्सा होने की बात कही जा रही है। यह दबाव बढ़ रहा है और अगले दिनों में प्रदर्शनों की तीव्रता बढ़ेगी, और साथ ही बड़े हमलें होने की संभावना होने का दावा इस्रायली सेना अधिकारी ने किया है। इस्रायल और हमास के बीच तनाव अधिक बढ़ रहा है और ऐसे में इजिप्ट ने गाज़ापट्टी की सीमा बंद करने का निर्णय किया है। हमास पर दबाव ड़ालना ही इस निर्णय का उद्देश्‍य होने की बात इजिप्ट के एक अधिकारी ने स्पष्ट की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.