फिजी ने चीन के साथ ‘पुलिस’ समझौता तोड़ दिया

कैनबेरा – इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के द्वीप देश फिजी में सत्ता परिवर्तन का सबसे पहला झटका चीन को लगा है। फिजी की नई सरकार ने चीन के साथ १६ साल पहले का ‘पुलिस’ समझौता तोड़ दिया है। ‘फिजी में लोकतंत्र और न्याय व्यवस्था अलग है। इसकी वजह से फिजी जैसी यंत्रणा के देशों के साथ सहयोग किया जाएगा’, ऐसा कहकर फिजी के प्रधानमंत्री सितीवेनी रबूका ने चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत की पुलिस यंत्रणा अमान्य होने का बयान ड़टकर किया है।

साल २०११ में फिजी सरकार ने चीन के साथ रक्षा संबंधित सहयोग समझौता किया था। इसके अनुसार चीन के सेना अधिकारी फिजी में तैनात करके फिजी के पुलिसकर्मियों को चीन में स्वतंत्र प्रशिक्षण दिया गया था। दो साल पहले चीन ने फिजी में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी भी तैनात किया था। इसकी वजह से फिजी की पुलिस यंत्रणा पर चीन का नियंत्रण होने की चर्चा शुरू हुई थी।

लेकिन, दिसंबर में फिजी में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद प्रधानमंत्री सितीवेनी रबूका और राष्ट्राध्यक्ष रातू विलिएम कातोनिवेरे ने देश की रणनीति में आक्रामक बदलाव किए। २४ घंटे पहले प्रधानमंत्री रबूका ने चीन के साथ पुलिस समझौता खत्म कर दिया।

फिजी में लोकतंत्र स्थापित होने का बयान करके रबूका ने चीन की कम्युनिस्ट हुकूमत से सहयोग जारी रखना मुमकिन ना होने का ऐलान किया। साथ ही ऑस्ट्रेलिया, न्यूज़ीलैण्ड जैसे पड़ोसी देशों से सहयोग बढ़ाने के संकेत रबूका ने दिए। राष्ट्राध्यक्ष कातोनिवेरे ने पहले की सरकार से जुड़े पुलिस कमिश्नर और वरिष्ठ अधिकारियों को पद से हटाया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.