इजिप्ट यात्रा से अमरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन की खाड़ी यात्रा शुरू

कैरो – अमरिकी विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने इजिप्ट से अपने खाड़ी दौरे की शुरूआत की। इस्रायल-पैलेस्टिन में बढ़ता तनाव, रशिया-यूक्रेन युद्ध और ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दी जा रही चेतावनियों की पृष्ठभूमि पर ब्लिंकन का यह खाड़ी दौरा अहम साबित होगा। दो दिन पहले अमरीका की ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने इजिप्ट एवं इस्रायल-पैलेस्टिन का दौरा किया था।

इससे पहले इजिप्ट ने ही इस्रायल और पैलेस्टिन के नेतृत्व के बीच शांतिवार्ता करवायी थी। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी विदेश मंत्री ने इजिप्ट से अपने खाड़ी दौरे की शुरूआत की है। इजिप्ट के राष्ट्राध्यक्ष अब्देल फताह अल-सिसी से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री ब्लिंकन अगले कुछ घंटों में इस्रायल पहुँच रहे हैं। इस दौरे में विदेश मंत्री ब्लिंकन इस्रायल-पैलेस्टिन में संघर्ष रोकने का संदेश देंगे, ऐसा अमरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता वेदांत पटेल ने कहा है।

दो दिन पहले इस्रायल के जेरूसलम शहर में प्रार्थनास्थल पर एवं संवेदनशील ठिकाने पर गोलीबारी में सात यहूदियों की मौत हुई थी। अमरीका के बायडेन प्रशासन ने इस पर शोक जताया था। इसके अलावा अमरिकी विदेश मंत्री इस आतंकवादी हमले पर बायडेन प्रशासन की कौनसी भूमिका अपनाते हैं, यह उनके इस इस्रायल दौरे में स्पष्ट होगा।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.