‘इन्फ्लेशन रिडक्शन ऐक्ट’ के मुद्दे पर यूरोपिय महासंघ अमरीका के खिलाफ कानूनी लड़ाई शुरू करे – यूरोपिय संसद के व्यापार प्रमुख का इशारा

ब्रुसेल्स/वॉशिंग्टन – ‘इन्फ्लेशन रिडक्शन ऐक्ट’ के मुद्दे पर अमरीका से बातचीत करके ज्यादा कुछ हाथ लगने की संभावना नहीं दिखती। इसकी वजह से यूरोपिय महासंघ अब इस मुद्दे पर सीधे वैश्विक व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में शिकायत दर्ज करके अमरीका के खिलाफ कानूनन लड़ाई शुरू करनी पडेगी, ऐसा इशारा यूरोपिय संसद के व्यापार प्रमुख बर्न्ड लैन्ग ने दिया। इस मामले में महासंघ की प्रमुख उर्सुला वॉन डेर लेयेन ने भी अमरीका की आलोचना की है और यूरोपिय देशों को अपने नियमों में बदलाव करने की आवश्यकता होने की चेतावनी भी दी।

बायडेन प्रशासन ने अगस्त में ‘इन्फ्लेशन रिडक्शन ऐक्ट’ पारित किया है और ऊर्जा एवं पर्यावरण के लिए ३६९ अरब डॉलर्स का प्रावधान किया है। ‘इन्फ्लेशन रिडक्शन ऐक्ट’ के माध्यम से अमरीका में इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ कुछ अन्य क्षेत्र की कंपनियों को भारी मात्रा में अनुदान दिया जाएगा। यह  बात अंतरराष्ट्रीय व्यापार के नियमों के खिलाफ है और अमरीका की ‘ग्रीन इकॉनॉमी’ को अनुचित ढ़ंग से दिया गया समर्थन होने का दावा यूरोप कर रहा है। इसकी वजह से रशिया-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन का समर्थन करके अपनी एकजुट दिखा रहे पश्चिमी गठबंधन में सबकुछ ठीक-ठाक ना होने की बात स्पष्ट हो रही है।

पिछले महीने यूरोपिय महासंघ की बैठक के बीच महासंघ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अमरीका यूरोप का सहयोगी था या नहीं, ऐसे कड़वे शब्दों में अपनी नाराज़गी जताई थी। इसके बाद अमरीका का दौरा करते हुए फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने भी अमरीका की नीति को लेकर बायडेन प्रशासन को दो टूक लगाई थी। ‘मौसम में हो रहे बदलाव को रोकने के लिए अमरीका के बायडेन प्रशासन ने कुछ विकल्पों का चयन किया है। यह विकल्प पश्चिमी गठबंधन के टुकड़े करने वाले हैं’, ऐसे शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन ने आगाह किया था। यूरोप की यह नाराज़गी अब तीव्र होकर सामने आती वरिष्ठ अधिकारियों ने अमरीका के खिलाफ किए गए निर्णयों से स्पष्ट हो रही है।

अमरीका के खिलाफ कानूनन लड़ाई शुरू की तो उनकी कृति वैश्विक व्यापार के नियमों से मेल नहीं करती, यह साबित होगा, यह दावा यूरोपियन संसद के व्यापार प्रमुख बर्न्डओ लैन्ग ने किया। यूरोप के उद्योग क्षेत्र को बचाना हो तो इसे अधिक सहायता प्रदान करने के लिए भी शीघ्रता से कदम उठाने होंगे, ऐसी सलाह भी लैन्ग ने दी। लैन्ग के पीछे-पीछे महासंघ की प्रमुख लेयेन ने अमरिकी कानून के विरोधी भूमिका पेश की है। ‘अमरीका के कानून की वजह से निकोप स्पर्धा खत्म होती दिख रही है। इसका मुकाबला करने के लिए यूरोप ने अपने नियमों में बदलाव करना आवश्यक होगा’, इसका अहसास महासंघ की प्रमुख ने कराया।

अमरीका के नए कानून की पृष्ठभूमि पर यूरोप में सक्रिय कई कंपनियां अमरीका में स्थानांतरण करने की तैयारी में है। इससे यूरोप का उद्योगक्षेत्र खत्म हो जाएगा, यह चिंता यूरोपिय देशों को सताने लगी है। कुछ दिन पहले जर्मनी की लगभग २५ कंपनियों ने देश छोड़ने की तैयारी करने की जानकारी सामने आयी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.