पाँच विधानसभाओं के चुनाव नतीजें घोषित

नई दिल्ली – पश्‍चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु, केरल और पुदुचेरी के विधानसभा चुनावों के नतीजें सामने आए हैं। साथ ही, चार लोकसभा और १३ विधानसभा उपचुनावों के नतीजों की भी घोषणा की गई। कोरोना की महामारी ज़ोरों पर है, ऐसे में इस चुनाव के नतीजों पर पूरे देश का ध्यान केंद्रित हुआ था।

elections-indiaपश्‍चिम बंगाल में तृणमूल कॉंग्रेस (टीएमसी) ने निर्णयाक विजय प्राप्त की होकर, २९२ चुनाव क्षेत्रों में से २११ सीटों पर टीएमसी ने विजय और बढ़त हासिल की। वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजप) ८० सीटों पर विजय प्राप्त करके पश्चिम बंगाल में दूसरे नंबर की पार्टी बनी है।

आसाम में १२६ विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में से ७९ सीटों पर भाजपा को विजय और बढ़त मिली है। वहीं, कॉंग्रेस और मित्रपक्षों को कुल ४८ सीटें मिलीं हैं। तमिलनाडु के २३४ विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में से १५६ सीटें डीएमके और गठबंधन ने जीती होकर, एआयएडीएमके और मित्र पक्षों ने मिलाकर ७८ सीटों पर विजय हासिल की है।

केरल में १४० विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में से ९९ सीटों पर एलडीएफ गठबंधन को विजय प्राप्त हुई। वहीं, युडीएफ ने ४१ सीटें जीती हैं। पुद्दुचेरी में भाजपप्रणित मोरचे को १५ सीटों पर विजय और बढ़त मिली होकर, कॉंग्रेस और गठबंधन ने ९ सीटें जीती बताईं जातीं हैं।

रात देर तक चुनाव आयोग ने अधिकृत स्तर पर इन नतीजों की घोषणा नहीं की है। लेकिन काफी स्थानों पर मतदाताओं का रुझान स्पष्ट हुआ दिख रहा है। इस कारण माध्यमों से मिल रहे इन आँकड़ों में बहुत ज़्यादा बदलाव संभव नहीं।

इसी बीच, महाराष्ट्र के पंढरपुर चुनाव क्षेत्र में हुए चुनाव में भाजपा के उम्मीदवार संजय अवताडे जीत चुके हैं। वहीं, कर्नाटक के किए विधानसभा चुनाव क्षेत्रों में हुए उपचुनावों में भाजपा के दो और कॉंग्रेस पार्टी का एक उम्मीदवार चुनकर आया है। गुजरात में विधानसभा उपचुनाव में भाजपा के और झारखंड में विधानसभा उपचुनाव में झारखंड मुक्ती मोर्चा के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। उत्तराखंड विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा के उम्मीदवार विजयी हुए।

राजस्थान में विधानसभा की तीन सीटों पर उपचुनाव हुए थे। इनमें से दो सीटों पर कॉंग्रेस और एक सीट पर भाजपा के उम्मीदवार विजयी हुए हैं।

कर्नाटक राज्य में लोकसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव हुए थे। इसमें भाजपा के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। केरल में लोकसभा की एक सीट के लिए उपचुनाव हुए थे। इसमें इंडियन मुस्लिम लीग के उम्मीदवार विजयी हुए हैं। साथ ही, तमिलनाडु में कन्याकुमारी में हुए लोकसभा उपचुनाव में कॉंग्रेस की उम्मीदवार विजयी हुई है।

आंध्र प्रदेश के लोकसभा उपचुनाव में वायएसआर कॉंग्रेस पार्टी की उम्मीदवार की विजय हुई है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.