लद्दाख में महसूस हुए भूकंप के झटके

लद्दाख – मंगलवार की सुबह लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस हुए। ‘रिक्टर स्केल’ पर इस भूकंप की तीव्रता ५.१ नापी गई। भूकंप की वजह से जीवित या संपत्ति का नुकसान ना होने की बात सामने आयी है। लेकिन, बीते कुछ दिनों में इस क्षेत्र में भूकंप के लगातार झटके महसूस होने से चिंता व्यक्त की जा रही है।

भूकंप के झटके

मंगलवार की सुबह करीबन ५.१३ बजे इस क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस हुए। इस भूकंप का केंद्र लेह के पूर्वी क्षेत्र में १७४ किलोमीटर दूरी पर था। ‘नैशनल सेंटर फॉर साइज़्मॉलॉजी’ (एनसीएस) ने साझा की जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता ५.१ नापी गई और इस भूकंप का केंद्र जमीन में १० किलोमीटर गहराई पर था।

इन झटकों के बाद सुबह ११.४३ बजे यहां पर दुबारा भूकंप के झटके महसूस हुए। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता ४.४ नापी गई, यह जानकारी ‘एनसीए’ ने साझा की। बीते कुछ दिनों में लद्दाख में भूकंप के काफी झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले २५ सितंबर के दोपहर को लेह-लद्दाख में भूकंप का अहसास हुआ था। तभी रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता ५.६ नापी गई थी। भूकंप का केंद्र गुलमर्ग के उत्तरी ओर २८१ किलोमीटर दूरी पर था। इसके साथ ही ८ सितंबर के दिन भी इस क्षेत्र में भूकंप हुआ था। रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता ४.४ नापी गई थी।

जम्मू-कश्‍मीर एक भूकंप प्रवण क्षेत्र है। इस इलाके में कई बार भूकंप के झटके महसूस होते हैं। ८ अक्तुबर, २००५ के दिन इस क्षेत्र में ७.६ रिक्टर स्केल का भूकंप हुआ था और उस समय नियंत्रण रेखा (एलओसी) के दोनों ओर कुल ८० हज़ार लोग मारे गए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.