कोरोना और बढ़ते संघर्ष के कारण विश्‍वभर में हर मिनट हो रही हैं 11 की भूखमरी से मौत – ‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ की परेशान करनेवाली रिपोर्ट

लंदन – कोरोना की महामारी, बढ़ रहे संघर्ष और मौसम में हो रहे बदलाव की समस्या की वजह से विश्‍वभर में हर मिनट 11 लोग भूखमरी के शिकार हो रहे है, ऐसी गंभीर रिपोर्ट ‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ नामक स्वयंसेवी संस्था ने पेश की है। कोरोना की महामारी के साथ ही विश्‍व में फिलहाल ‘हंगर पैन्डेमिक’ भी जारी है और इस वर्ष दो करोड़ से अधिक लोग भूखमरी और अन्न की किल्लत की खाई में गिरने का दावा ‘ऑक्सफैम’ ने किया।

‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ ने शुक्रवार के दिन ‘द हंगर वायरस मल्टिप्लाईज’ नामक रपट जारी की। विश्‍वभर में 15 करोड़ से अधिक लोगों को अन्न की किल्लत एवं भूखमरी की समस्या का मुकाबला करना पड़ रहा है, यह जानकारी इस रपट में दर्ज़ है। ‘यह आँकड़े काफी ड़रावने हैं। लेकिन प्रचंड़ त्रासदी भुगत रहे एक-एक व्यक्ति के माध्यम से इसे तैयार किया गया है, यह भूला नहीं जा सकता’, ऐसा बयान ‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ के वरिष्ठ अधिकारी ऐबी मैक्समन ने किया है। 

भूखमरी और अन्न की किल्लत का सामना कर रहे नागरिकों में से दो तिहाई लोगों को संघर्ष की बढ़ती तीव्रता की वजह से इस समस्या का मुकाबला करना पड़ रहा है, यह बात सामने आयी है। इनमें 23 देशों के 10 करोड़ से अधिक लोगों का समावेश है। अन्न की किल्लत का इस्तेमाल युद्ध के हथियार के तौर पर किया जा रहा है। भूखमरी और अनाज की किल्लत का सामना करने के बजाय अलग अलग गुट संघर्ष करने में व्यस्त हैं’, इस बात का अहसास मैक्समन ने इस दौरान कराया।

अफ्रीकी महाद्विप के चार देशों में बीते छह महीनों के दौरान पांच लाख से अधिक लोगों का इसमें इजाफा होने की बात ‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ ने दर्ज़ की है। इनमें येमन, इथियोपिया, साउथ सुदान और मादागास्कर देशों का समावेश है। इसका कोरोना की महामारी और अर्थव्यवस्था पर असर होने से वेनेज़ुएला, अफ़गानिस्तान और डीआर कांगो जैसे देशों में भूखमरी की समस्या अधिक गंभीर होने की ओर इस रपट में ध्यान आकर्षित किया गया है।

‘ग्लोबल वॉर्मिंग’ और इसके आर्थिक परिणामों की वजह से अनाज़ की कीमतें 40 प्रतिशत बढ़ी हैं और इस वजह से लाखों लोग भूखमरी के संकट में जा गिरे हैं, यह दावा भी ‘ऑक्सफैम इंटरनैशनल’ की रपट में किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.