वेस्ट बैंक में शरणार्थियों के लिए बस्तियों का निर्माण बढ़ाएंगे – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

जेरूसलम – पैलेस्टिन की भूमि में इस्रायल अपने नगारिकों के लिए बना रही बस्तियों के निर्माण कार्य को इस्रायल और पैलेस्टिन के बीच हुए विवाद का बीज माना जाएगा। इस्रायल इन बस्तियों का निर्माण बंद करे इसके लिए अमरीका और यूरोपिय देश दबाव डाल रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र संघ में भी इस मुद्दे को लेकर इस्रायल विरोधी प्रस्ताव पारित किया गया था। ऐसे में पैलेस्टिन की जहाल संगठनों ने इस मुद्दे को लेकर इस्रायल पर नए हमले किए थे। लेकिन, इस्रायल अपने नागरिकों के लिए पैलेस्टिन के क्षेत्र में अधिक बस्तियों का निर्माण करने का ऐलान करके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने अपनी सरकार इस मामले में किसी की परवाह नहीं करेगी, ऐसा घोषित किया है। जेरूसलम में प्रार्थनास्थल पर पैलेस्टिनी आतंकियों के हमले के बाद इस्रायल के प्रधानमंत्री के इस ऐलान की अहमियत अधिक बढ़ी है।

जेरूसलम के प्रार्थनास्थल और ऐतिहासिक क्षेत्र में गोलीबारी के बाद नेत्यान्याहू ने शीघ्रता से बैठक बुलाई। इसके बाद शनिवार को माध्यमों से बोलते हुए इस्रायली प्रधानमंत्री ने कुछ बड़े निर्णयों का ऐलान किया। ‘जो कोई इस्रायल का घात करने की कोशिश करेगा या इस्रायल विरोधी हरकतों का समर्थन करेगा, उन सबको इस्रायल सबक सिखाएगा। जेरूसलम में हुए हमलों का इस्रायल जोरदार, तीव्र और सटीक जवाब देगा’, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दी। इस्रायल को संघर्ष नहीं बढ़ाना है, लेकिन इस्रायल की सेना किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार है, यह इशारा नेत्यान्याहू ने दिया।

इसके साथ ही इस्रायली प्रधानमंत्री ने वेस्ट बैंक में सुरक्षा तैनाती बढ़ाने का ऐलान किया। कुछ घंटे पहले वेस्ट बैंक में पैलेस्टिनी राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास ने जेरूसलम में हुए हमले के लिए पूरी तरह से इस्रायल ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर वह सुरक्षा सहयोग करने से पीछे हटे थे। इसकी वजह से वेस्ट बैंक में आतंकवाद विरोधी कार्रवाई के लिए प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने यह तैनाती बढ़ाई है, ऐसा दावा किया जा रहा है। जेरूसमल में हुए हमलों के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादी का घर सील किया गया है। इसके अलावा इन हमलों का समर्थ करने वालों को बीमा के लाभ नहीं मिलेंगे, इसका प्रावधान किया जाएगा, यह इशारा भी नेत्यान्याहू ने दिया।

साथ ही इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य करने वाले इन हमलों की वजह से वेस्ट बैंक में इस्रायली शरणार्थियों के लिए बनाई जा रही बस्तीयों का निर्माण कार्य बंद नहीं होगा, यह नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया। इसके खिलाफ वेस्ट बैंक के अन्य हिस्सों में बस्तियों का निर्माण कार्य बढ़ाने के संकेत भी इस्रायली प्रधानमंत्री ने दिए। इसके अलावा पिछले कुछ महीनों से यहूदियों पर हुए हमलों की पृष्ठभूमि पर इस्रायली नागरिकों को हथियार रखने की अनुमति बहाल करने का ऐलान नेत्यान्याहू ने किया। इस्रायली प्रधानमंत्री के इस ऐलान पर अंतरराष्ट्रीय माध्यमों में आलोचना हो रही है। आम इस्रायली नागरिकों को हथियार थमाए गए तो पैलेस्टिनी मारे जाएंगे, ऐसा दावा यह माध्यम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.