‘सीआयए ‘मायक्रोफोन एवं वेबकैम’ हॅक कर सकता है- ‘विकिलीक्स’ का खुलासा

वॉशिंगटन: अमरिकी गुप्तचर संघटना ‘सीआयए’ ने ‘मायक्रोफोन एवं वेबकैम’ हॅक करने की क्षमता रखनेवाली यंत्रणा विकसित करने की सनसनी खबर विकिलीक्स ने अपने वेबसाईट पर दी। सीआयए ने इस प्रोजेक्ट का नाम ‘डम्बो’ देने की बात वेबसाईट पर बताई गयी।

मायक्रोफोन एवं वेबकैम

पांच महीने पहले विकिलीक्स ने अमरिकी गुप्तचर संघटना ‘सीआयए’ से सम्बंधित हजारों दस्तावेज खुली कर दी थी। उसमे गुप्तचर तकनीक में स्मार्टफोन, स्मार्ट टिव्ही एवं आत्याधुनिक वाहन के माध्यम से पहरेदारी कर सकते है यह खुलासा किया था।

‘विकिलीक्स’ ने खुली की यह नई जानकारी इस शृंखला का अगला पायदान होने का खुलासा किया है। ‘व्होल्ट ७’ इस नाम से चली शृंखला के हैकिंग की क्षमता रखनेवाले तकनीक पर अब विकिलीक्स ने जानकारी देनी शुरू की है। प्रोजेक्ट डम्बो यह ‘सीआयए’ के ‘सेंटर फॉर सायबर इंटेलिजेंस’ से सम्बंधित होने का दावा नए खुलासे में किया है।

इस जानकारी अनुसार, डम्बो के माध्यम से माँनिटरिंग एवं डिटेक्शन सिस्टिम को आसानी से हैक किया जा सकता है। डम्बो का उपयोग करने के लिए युएसबी ड्राइव आवश्यक होकर, उस जिस कॉम्प्युटर से जानकारी हासिल करनी है, उसे जोड़ना अनिवार्य है। इस माध्यम से वेबकैम एवं मायक्रोफोन द्वारे होने वाले रिकॉर्डिंग में आसानी से छेड़छाड़ हो सकती है ऐसी जानकारी विकिलीक्स ने जारी की।

डम्बो के माध्यम से मायक्रोफोन म्यूट करना, कैमरा का रेकॉर्डिंग रोकना साथ ही नेटवर्क अडैप्टर्स निष्क्रिय करना यह बाते हो सकती है यह दावा विकिलीक्स ने किया। मायक्रोसोफ्ट विंडोस यह प्रचालन प्रणाली होनेवाले किसी भी संगणक में डम्बो की सहायता से माँनिटरिंग एवं डिटेक्शन सिस्टिम को आसानी से हैक किया जा सकता था यह खुलासा वेबसाईट पर किया है।

कुछ दिनों पहले विकिलीक्स ने मॅक ओएस एवं लीनक्स इन प्रणाली पर आधारित यंत्रणा हैक करनेवाले ‘सीआयए टूल्स’ की जानकारी का खुलासा किया। ‘सीआयए’ ने इम्पीरियल नामक प्रकल्प में ‘ऍकिलस’, ‘सीपीआ’ एवं ‘एरीस’ यह तिन टूल्स विकसित किये थे यह विकिलीक्स ने अपनी जानकारी में कहा है।

मार्च महीने में विकिलीक्स ने ‘इयर झिरो’ मुहीम के अंतर्गत सीआयए के ९००० दस्तावेज खुली की थी। इनमे टिव्ही का उपयोग ध्वनि पकड़ने के तकनीक में करना, स्मार्ट फ़ोन में होनेवाले लोकल इन्क्रिप्शन ऐप को (जानकारी छुपनेवाले ऐप) टालते हुए जानकारी लेना और प्रगत तकनीक वाली गाड़ियां नियंत्रित करना जैसे तंत्रों का उपयोग का ‘सीआयए’ से हो रहा था यह दावा विकिलीक्स ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.