अमेरिका के टेक्सास, हवाई की बुनियादी सुविधाओं पर चीन के हैकर ने किए हमले – अमेरिकी अखबार का दावा

वॉशिंग्टन – अमेरिका में बुनियादी सुविधा, सैन्य एवं सामरिक ठिकानों पर हो रहे साइबर हमलों की तादात बढ़ी है। सोमवार के दिन अमेरिका के वेस्ट कोस्ट, टेक्सास और हवाई इन तीन प्रांतों में बुनियादी सुविधाओं पर साइबर हमले करके नुकसान पहुंचाने की कोशिश हैकर ने की। चीन की ‘पिपल्स लिबरेशन आर्मी’ के हैकर ने इन हमलों को अंजाम देने की कड़ी आशंका व्यक्त की जा रही है। यह हमला कब हुआ, यह अभी स्पष्ट नहीं हुआ है। लेकिन, इस हमले के कारण बुनियादी सुविधाओं की सेवा बाधित हुई थी। पिछले महीने से हैकर के गुटों ने अमेरिकी यंत्रणाओं पर हमले करना का यह दूसरा अवसर है।

अमेरिका के टेक्सास, हवाई की बुनियादी सुविधाओं पर चीन के हैकर ने किए हमले - अमेरिकी अखबार का दावापिछले कुछ महीनों में अमेरिका में हो रहे साइबर हमलों की संख्या काफी बढ़ने का दावा ‘द वॉशिंग्टन पोस्ट’ ने किया है। इस दौरान अमेरिका के प्रशासकीय विभागों के दर्ज़नों कंप्युटर्स बाधित हुए हैं। अमेरिका की सीमा के बाहरी पैसिफिक महासागर में स्थित हवाई द्विपों पर हुए साइबर हमलों में कम्प्युटर्स ‘सिस्टिम कोल्ड’ में जाने की जानकारी अमेरिकी अखबार ने साझा की है। इन सभी हमलों के पीछे चीन की ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ से जुड़े हैकर होने का दावा इस अखबार ने किया है। इस हमले को अंजाम देनेवाले गुट का नाम ‘वोल्ट टाइफून’ बताया गया है।

अमेरिका के वेस्ट कोस्ट पर बने बंदरगाह, ईंधन और ईंधन पाइपलाइन से जुड़े कम्प्युटर्स हैकर ने अपने नियंत्रण में किए थे। लेकिन, उसके आगे किसी भी तरह से बिगाड़ करने में यह हैकर कामयाब नहीं हो सके। नहीं तो वेस्ट कोस्ट से जुड़ी यंत्रणा कुछ समय के लिए ठप हुई होती। इससे वेस्ट कोस्ट से संबंधित आर्थिक व्यवस्था बड़ी मात्रा में बाधित होती, ऐसा दावा किया जा रहा है। अमेरिका के टेक्सास, हवाई की बुनियादी सुविधाओं पर चीन के हैकर ने किए हमले - अमेरिकी अखबार का दावाटेक्सास के बिजली निर्माण केंद्र और हवाई द्विपों की जल आपूर्ति व्यवस्था से संबंधित कम्प्युटर्स में भी चीनी हैकर ने घुसपैठ की थी। लेकिन, इन दोनों ठिकानों के कम्प्युटर्स में बिगाड़ करना उन्हें मुमकिन नहीं हुआ, ऐसी जानकारी अमेरिकी अखबार ने प्रदान की है।

अमेरिका के ‘नैशनल सिक्योरिटी एजेन्सीज्‌ साइबर सिक्योरिटी कोलैब्रेशन सेंटर’ के संचालक मॉर्गन एडम्स्की ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार पिछले कुछ सालों से इंडो-पैसिफिक क्षेत्र में अमेरिकी यंत्रणा साइबर हैकरों का मुख्य लक्ष्य बने हैं। अमेरिकी नौसेना के बड़े अड्डे इन हवाई द्विपों पर बने हैं।

चीन ने ताइवान पर हमला किया तो हवाई द्विपों पर मौजूद अमेरिकी नौसेना चीन को रोकने में बड़ी अहम भमिका निभा सकती हैं। इसपर गौर करके चीनी हैकर इस कार्रवाई में लगे होने की बात दिख रही है। इस पृष्ठभूमि पर हवाई द्विपों की प्रशासकीय यंत्रणाओं पर हो रहे साइबर हमलों में बढ़ोतरी होना चिंता बढ़ाने वाला है, ऐसा बयान एडम्स्की ने किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.