चीनी कंपनी की ‘फैक्टरी’ अमरीका की सुरक्षा के लिए भीषण खतरा – अमरिकी वायु सेना की चेतावनी

वॉशिंग्टन/नॉर्थ डाकोटा – चीनी कंपनी नॉर्थ डाकोटा में स्थापित कर रही ‘कॉर्न मिल’ अमरीका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा साबित हो सकती है, ऐसी चेतावनी अमरिकी वायुसेना ने दी है। इसकी वजह से चीन के ‘फुफेंग ग्रूप’ की नॉर्थ डाकोटा में ‘फैक्टरी’ लगाने की योजना नाकाम होने की बात कही जा रही है। पिछले साल इस कंपनी ने नॉर्थ डाकोटा में कुल ३०० एकड़ ज़मीन खरीदने का मामला सामने आया था। इसके बाद चीन ने अमरीका में खरीदी हुई ज़मीन एवं अन्य स्थापनाएं चर्चा का मुद्दा बने थे।

चीन के फुफेंग ग्रूप द्वारा स्थापित की जा रही ‘कॉर्न मिल’ का स्थान अमरिकी वायुसेना के ‘ग्रैण्ड फोर्क्स’ जैसे अहम और संवेदनशील अड्डे से मात्र १२ मिल की दूरी पर है। चीनी कंपनियां यह कारखाना लगाना करीबी एवं लंबे समय के नज़रिये से खतरनाक साबित हो सकता है, ऐसा अमरिकी वायुसेना ने अपने खत में कहा है। रिपब्लिकन पार्टी के सांसद ने यह खत और इसमें दर्ज़ जानकारी सार्वजनिक की है। साथ ही स्थानीय प्रशासन को चीनी कंपनी का यह प्रकल्प तुरंत रद्द करने की गुहार भी लगाई गई है।

चीनी कंपनी ने यह आरोप ठुकराए हैं और हवाई अड्डे को इस कंपनी से किसी भी तरह का खतरा ना होने का खुलासा किया। लेकिन, स्थानिक इस प्रकल्प का बडा विरोध कर रहे हैं और चीनी प्रकल्प के खिलाफ असंतोष की तीव्र भावना होने की बात भी सामने आयी है। स्थानीय मेयर ब्रैंडन बॉचेंस्की ने इसका संज्ञान लिया है और प्रकल्प को दी गई सभी अनुमतियां रद्द की जाएंगीं, यह घोषित भी किया है।

इससे पहले हुए एक रपट में चीन ने अमरीका में लगभग २ लाख एकड़ जमीन खरीदने की जानकारी सामेन आयी थी। फ्लोरिडा प्रांत के गवर्नर रॉन डेसैन्टीस ने इस मुद्दे पर आक्रामक भूमिका अपनाई है और चीन के बढ़ते प्रभाव के खिलाफ सख्त विधेयक पेश करने की चेतावनी भी दी थी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.