साउथ चाइना सी क्षेत्र में अमरिकी विध्वंसक के गश्त लगाने के बाद दो बढ़ा तनाव – चीन ने दिया गंभीर परिणामों का इशारा

वॉशिंग्टन/बीजिंग – अमरिकी विध्वंसक ने लगातार दूसरे दिन साउथ चाइना सी के ‘पैरासेल आयलैण्ड’ क्षेत्र में गश्त लगाई। अमरिकी नौसेना के इस अभियान की वजह से चीन आगबबूला हुआ हैं और अमरीका को गंभीर परिणामों का सामना करना होगा, ऐसी चेतावनी भी चीन के रक्षा विभाग ने जारी की है। इसपर अमरीका ने भी जवाब दिया है। साउथ चाइना सी क्षेत्र के अधिकार को लेकर किए गए अवैध दावे समुद्री यातायात की स्वतंत्रता के लिए बड़ा खतरा साबित होते है, ऐसा इशारा अमरिकी नौसेना के प्रवक्ता ने दिया। चीन के विमान और विध्वंसक ने पिछले महीने ही साउथ चाइना सी में गश्त लगा रहे अमरिकी विमान को ‘वॉर्निंग’ जारी करने की घटना हुई ती।

‘साउथ चाइना सी’ के ‘नाईन डैश लाईन’ क्षेत्र पर चीन ने अपना अधिकार जताया है। वियतनाम, फिलीपीन्स और मलेशिया के इस समुद्री एवं हवाई क्षेत्र पर बना अधिकारी चीन को बिल्कुल भी मंजूर नहीं। अंतरराष्ट्रीय अदालत ने इस मुद्दे पर फिलीपीन्स के पक्ष में ही निर्णय सुनाया है और चीन ने इसे पैरों के नीचे कुचल दिया है। साथ ही हमारी अनुमति के बिना किसी भी देश के सैन्य एवं यात्री विमान एवं युद्धपोत इस क्षेत्र से यात्रा ना करें, ऐसी चेतावनी चीन ने दी है।

लेकिन, अमरीका के साथ मित्र देशों ने चीन के यह बयान ठुकरा कर अपनी गश्त जारी रखी है। अमरिकी युद्धपोत पिछले कुछ दिनों से साउथ चाइना सी में लगातार गश्त लगा रहे हैं। गुरुवार एवं शुक्रवार को अमरिकी नौसेना के ‘सेवन्थ फ्लिट’ का हिस्सा रहे ‘यूएसएस मिलिअस’ विध्वंसक ने साउथ चाइना सी के पैरासेल आयलैण्ड के क्षेत्र में भी गश्त लगाई। चीन ने बार बार आगाह करने के बावजूद अमरिकी विध्वंसक ने लगातार दो दिन साउथ चाइना सी से यात्रा करने से चीन को भारी मिर्च लगी है।

शुक्रवार को चीन के रक्षा विभाग ने अमरीका को गंभीर परिणामों की चेतावनी दी। ‘अमरीका की हरकतें साउथ चाइना सी की स्थिरता और शांति बिगाड़ रही हैं। अमरिकी नौसेना के अभियान चीन की सुरक्षा एवं संप्रभुता का उल्लंघन करते हैं। समुद्री क्षेत्र में अमरीका की एकाधिकारशाही बढ़ी हैं और उनककी हरकते साउथ चाइना सी का सैन्यकीकरण बन रहा है। अमरीका ऐसी हरकतें कनरा बंद करें नहीं को किसी उम्मीद से बाहरी हादसे से गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे’, ऐसा इशारा चीन के रक्षा विभाग के प्रवक्ता टैन केफेई ने दिया।

चीन की इस चेतावनी पर अमरीका ने जवाब दिया है। ‘दुनिया भर के समुद्री क्षेत्र के अधिकारों को लेकर किए जा रहे बेफिजूल दावे अमरीका ठुकराती हैं। दावे करनेवाले कौन हैं इससे अमरीका को कोई मतलब नहीं’, ऐशा अमरिकी नौसेना के ‘सेवन्थ फ्लिट’ के प्रवक्ता लेफ्टनंट जनरल लुका बैकिक ने कहा।

इसी बीच, अमरीका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने अमरिकी रक्षा विभाग का नया बजट चीन का बढ़ता रोकने के लिए बनाया गया है, ऐसा दावा किया।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.