चीन-यूएई ईंधन कारोबार में होगा युआन का इस्तेमाल

शांघाय/दुबई – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने पिछले वर्ष सौदी अरब का दौरा किया था। इस दौरान खाड़ी के अरब देशों के ‘गल्फ को-ऑपरेशन कौन्सिल’ संगठन के साथ उन्होंने अहम बैठक भी की थी। इसी बैठक में चीन के राष्ट्राध्यक्ष ने ईंधन कारोबार में युआन का इस्तेमाल शुरू करने का आवाहन किया था। जिनपिंग के आवाहन पर खाड़ी के प्रमुख देश सौदी समेत अन्य देशों ने सकारात्मक प्रतिक्रिया दर्ज़ की थी। इसका असर सामने आना शुरू हुआ है और चीन एवं संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने युआन का इस्तेमाल करके ईंधन कारोबार करने की जानकारी सामने आयी है।

युआन का इस्तेमालचीन के ‘शांघाय पेट्रोलियम ॲण्ड नैचरल गैस एक्सचेंज’ ने इस कारोबार की जानकारी साझा की। यूएई से ६५ हज़ार टन ‘लिक्विफाईड नैचरल गैस’ (एलएनजी) की खरीद की गई है। ‘चाइना नैशनल ऑफशोअर ऑईल कॉर्पोरेशन’ ने किए इस कारोबार में पुरी तरह से युआन का इस्तेमाल होने की जानकारी शांघाय एक्सचेंज ने प्रदान की। इस कारोबार का फ्रान्स की शीर्ष ईंधन कंपनी ‘टोटल एनर्जीज्‌’ भी हिस्सा थी, ऐसा चीन ने कहा। फ्रेंच कंपनी ने इस खबर की पुष्टि की है।

युआन का इस्तेमालखाड़ी के शीर्ष ईंधन निर्यातक देश ने चीन के युआन मुद्रा का कारोबार में इस्तेमाल करना चीन के लिए अहम और निर्णायक घटना बनी है। पिछले वर्ष चीन ने युआन को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आरक्षित मुद्रा के तौर पर सामने लाने की बड़ी कोशिश शुरू की थी। इसे सफलता प्राप्त होने के संकेत यूएई और चीन के ईंधन कारोबार से प्राप्त हो रहे हैं।

चीन के युआन ने फिलहाल अंतरराष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में आरक्षित मुद्रा के तौर पर पांचवा स्थान प्राप्त किया है। व्यापारी कारोबार में इस्तेमाल हो रहा युआन तीसरे स्थान का चलन बनने के साथ विदेशी मुद्रा के कारोबार ने इसने सात प्रतिशत हिस्सा प्राप्त करने की जानकारी चीनी माध्यमों ने प्रदान की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.