सीरिया की राजधानी के करीब इस्रायल के मिसाइल हमले – दो सीरियाई सैनिक गंभीर रूप से घायल

दमास्कस – सीरिया में ईरान और ईरान से जुड़े आतंकवादियों की शुरू हथियारों की तस्करी के खिलाफ आक्रामक रवैया अपना रहे इस्रायल ने सीरिया में फिर से हमले किए। राजधानी दमास्कस के क्षेत्र में इस्रायल ने किए मिसाइल हमलों में दो सीरियन सैनिक गंभीर घायल हुए। साथ ही इससे भारी मात्रा में आर्थिक नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही है। इस्रायल ने इस हमले से ईरान के हथियार भंड़ार को लक्ष्य किया है, ऐसा दावा ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन कर रही हैं। इसी बीच, एक महीने में इस्रायल ने सीरिया में किया यह पांचवा हमाला है।

मिसाइल हमलेबुधवार देर रात राजधानी दमास्कस में दहलानेवाले विस्फोट के आवाज़ सुनाई देने की जानकारी स्थानिय लोगों ने प्रदान की। इस्रायल के गोलान पहाड़ियों से यह मिसाइल हमले हुए और कुछ मिसाइलों को हमारी हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने सफलता से नष्ट किया, ऐसा दावा सीरिया ने किया।

लेकिन, दमास्कस से पुख्ता कौन से क्षेत्र में इस्रायली मिसाइलें टकराएं एवं इस हमले की अन्य जानकारी साझा करने से सीरिया की सरकार दूर रही हैं। लेकिन, दमास्कस के दक्षिणी ओर के ‘कफ्र सौसा’ क्षेत्र में यह मिसाइल हमले हुए और इससे दो सीरियन सैनिक घायल होने की जानकारी मानव अधिकार संगठन ने प्रदान की है। इस वजह से हमले की जगह पर सीरिया के सैनिक तैनात थे, इसपर यह संगठन ध्यान आकर्षित कर रही है। इससे सैन्य अड्डा या हथियारों के भंड़ार को इस्रायल ने लक्ष्य करने की संभावना इस संगठन ने जताई है। सीरियन सेना, माध्यम और मानव अधिकार संगठनों के दावों पर इस्रायल ने अभी प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है।

पिछले हफ्ते सीरिया के उत्तरी ओर के अलेप्पो शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई हमले हुए थे। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए, ऐसा आरोप सीरिया ने लगाया था। इस दौरान १९ लोग मारे गए थे। ईरान से जुड़ी संगठन के आतंकवादी इस हमले में मारे गए हैं, ऐसा दावा ब्रिटेन की मानव अधिकार संगठन ने किया था। साथ ही अलेप्पो हवाई अड्डे के इलाके में मौजूद ईरान के भुमिगत गोदाम इस हमले में नष्ट हुए थे। वहां पर मिसाइलों का बड़ा भंड़ार किया गया था। इस वजह से इन हमलों में ईरान का भारी नुकसान होने की खबरें प्रसिद्ध हुई थी।

ऐसे में इन हमलों में हमारा कोई भी नुकसान हीं हुआ है, ऐसा ईरान और सीरिया ने कहा था। लेकिन, इन हमलों के बाद दोन दिन अलेप्पो हवाईअड्डा पुरी तरह से बंद रखा गया था। इस वजह से इस्रायल के हवाई हमलों में भारी नुकसान होने की खबरों की पुष्टि होने के दावे विश्लेषकों ने किए थे।

पिछले सात साल से भी अधिक समय से सीरिया में हवाई हमले हो रहे हैं और इसके लिए इस्रायल ज़िम्मेदार होने के आरोप सीरिया की सरकार करती रही हैं। इस्रायल ने इन हमलों की सार्वजनिक तौर पर कबुली नहीं दी है। लेकिन, सीरिया को इस्रायल पर हमले करने का ‘लौन्चिन्ग पैड’ बनने नहीं देंगे’, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने पहले ही दी थी। साथ ही सीरिया में शुरू आतंकवाद विरोधी कार्रवाई और मानवीय सहायता के नाम से ईरान हथियारों की तस्करी कर रहा हैं, ऐसा आरोप इस्रायल ने लगाया था। सीरिया में हमले करने के लिए किसी की भी अनुमति की प्रतिक्षा नहीं करेंगे, यह भी इस्रायल ने बड़े जोर से कहा था। ऐसी स्थिति में सीरिया में हो रहे हवाई हमलों के लिए इस्रायल ज़िम्मेदार है, ऐसा आरोप सीरिया लगा रहा हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.