प्रधानमंत्री मोदी और जर्मन चांसलर मर्केल के बीच द्विपक्षीय चर्चा

बर्लिन: भारत के प्रधानमंत्री ने अपने यूरोप दौरे के आखरी पड़ाव में जर्मनी को भेंट दी है। शुक्रवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बर्लिन में जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल से मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय सहकार्य और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा हुई है ऐसी जानकारी सूत्रों ने दी है। जर्मनी के राष्ट्राध्यक्ष फ्रॅंक वॉल्टर स्टेनमेयर ने पिछले महीने में ही भारत का दौरा किया था।

यूरोप में स्थित जर्मनी भारत का सबसे बड़ा व्यापारी सहकारी देश है और दोनों देशों के बीच लगभग १९ अरब डॉलर्स का द्विपक्षीय व्यापार होता है। उसी दौरान एक दूसरे के बीच सामरिक भागीदारी बढाने के लिए भी दोनों देशों के नेतृत्व ने उत्सुकता दिखाई है। प्रधानमंत्री मोदी की यह मुलाकात उस दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण मानी जाती है। शुक्रवार को बर्लिन में हुई चर्चा में भारत के प्रधानमंत्री और चांसलर मर्केल ने इसी मुद्दे पर जोर देने की जानकारी विदेश विभाग ने दी है।

प्रधानमंत्री मोदी ने भी मर्केल के साथ द्विपक्षीय सहकार्य के दृष्टिकोण से कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की है, इस बात को स्पष्ट किया है। चांसलर मर्केल ने भी भारतीय प्रधानमंत्री का स्वागत करते समय दोनों देशों के बीच दोस्ती अधिक दृढ करने के लिए कदम उठा रहे हैं, इन शब्दों में द्विपक्षीय सहकार्य का महत्व अधोरेखित किया है। मर्केल लगातार चौथी बार चांसलर के तौर पर चुने गए हैं, उसके बाद प्रधानमंत्री मोदी के साथ उनकी यह पहली मुलाकात है।

जर्मनी को भेंट देने से पहले ब्रिटन में ‘कॉमनवेल्थ’ की बैठक में शामिल हुए भारतीय प्रधानमंत्री ने सदस्य देशों के नेताओं की द्विपक्षीय स्तरपर मुलाकात करके चर्चा की। भारत का ‘कॉमनवेल्थ’ में सहभाग बढे इस लिए ब्रिटन ने आग्रही भूमिका ली है।भारतीय प्रधानमंत्री ने भी इस बारे में सकारात्मक भूमिका अपनाने का दावा किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.