अमरिकी संसद की सभापति नैन्सी पेलोसी के पति पर हुए हमले की पृष्ठभूमि पर मध्यावधि चुनाव में हिंसा होगी – अमरिकी यंत्रणाओं की चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमरीका में अगले महीनें हो रहें मध्यवधि चुनाव की पृष्ठभूमि पर देश में जन प्रतिनिधि, राजनीतिक उम्मीदवार एवं चुनाव अधिकारियों पर हमलें होने का खतरा बढ़ने की चेतावनी सुरक्षा यंत्रणाओं ने दी। शनिवार सुबह सुबह अमरिकी संसद के प्रतिनिधि सदन की सभापति नैन्सी पेलोसी के पति पॉल पर हतौड़े से हमला किया गया था। हमलावर आक्रामक और काफी उग्र विचारधारा का समर्थक होने की बात प्राथमिक जांच से सामने आयी हैं। इस पृष्ठभूमि पर सुरक्षा यंत्रणाओं की चेतावनी ध्यान आकर्षित करती हैं।

शनिवार सुबह करीबन २.१५ बजे नैन्सी पेलोसी के निवास स्थान में हमलावर ने घुसपैठ की। पेलोसी के पति पॉल पेलोसी ने दरवाज़ा खोलने के बाद हमलावर ने दो बार नैन्सी पेलोसी कहां हैं, यह पुछा। पॉल ने जवाब दिए बिना पुलिस को फोन लगाया। इसी दौरान हमलावर ने घर में प्रवेश करके हतौड़े से पॉल पेलोसी पर हमला किया। इस हमले में उनके सिर और हाथ पर चोट लगने की जानकारी पुलिस ने प्रदान की। उन्हें अस्पताल में दाखिल किया गया है और उनपर शस्त्रक्रिया की गई, ऐसा सूत्रों ने कहा।

हमलावर का नाम डेविड डिपैपे होने की बात सामने आयी हैं और वह आक्रामक और तीव्र विचारधारा एवं ‘कॉन्स्पिरसी थिअरीं’ का समर्थक बताया जा रहा है। हमलावर से कोरोना संबंधित नीति का विरोध करने वाले कागज बरामद होने का दावा भी सूत्रों ने किया। इस हमले की घटना हुई तब सभापति नैन्सी पेलोसी राजधानी वाशिंगटन में थी, यह जानकारी सुरक्षा यंत्रणाओं ने साझा की। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन एवं रिपब्लिकन नेताओं ने पेलोसी के पति पर हुए हमले का तीव्र निषेध किया है।

इसी बीच हमले की यह घटना सामने आ रही थी तभी अमरिकी सुरक्षा यंत्रणाओं ने मध्यावधि चुनाव के दौरान हिंसा होने की चेतावनी जारी की। ‘डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्युरिटी’, ‘एफबीआई’, ‘नैशनल काउंटर टेररिज्म सेंटर’ और ‘यूए कैपिटल पुलिस’ ने संयुक्त बुलेटिन जारी किया। इसमें अगले महीनों हो रहें मध्यावधि चुनाव की पृष्ठभूमि पर राजनीतिक उम्मीदवार, जनप्रतिनिधि एवं चुनाव यंत्रणा के अधिकारियों पर हमले हो सकते हैं, ऐसी चेतावनी दी। देश में आक्रामक और चरमस्तर की विचारधारा के गुट एवं लोग ऐसे हमले करने का खतरा होने की ओर ध्यान आकर्षित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.