येमन में भगदड़ मचने से कम से कम ८५ की मौत

सना – येमन की राजधानी समना में आयोजित एक कार्यक्रम में भगदड़ मचने से कम से कम ८५ लोगों की मौत हुई। इनमें महिला और बच्चों की संख्या काफी ज्यादा है। इस हादसे के लिए हौथी विद्रोही ज़िम्मेदार होने के आरोप लगाए जा रहे हैं। हौथी विद्रोहियों ने हवां में गोलीबारी करने से वहां पर इलेक्ट्रिक केबल्स को नुकसान पहुंचने से वहां बड़ा धमाका हुआ। इसके बाद ही भगदड़ मचने से नागरिकों की मौत हुई, ऐसी आलोचना हो रही है।

भगदड़इस्लामधर्मियों के पावन त्योहार के अवसर पर राजधानी सना में स्थानीय व्यापारी ने गरिबों के लिए अन्न और कपड़ें खरीदने के लिए १० डॉलर्स देने का ऐलान किया था। सना के एक स्कूल में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसके लिए काफी बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ हुई थी। भूखमरी से तंग हुई येमन की जनता यह सहायता पाने के लिए दूर दूर के शहर और गांवों से राजधानी सना पहुंची थी।

लेकिन, इनकी भीड़ को नियंत्रित करने के लिए तैनात हौथी विद्रोहियों ने हवां में गोलीबारी की और बाद में खंबे पर लगए केबल्स का विस्फोट हुआ। इससे ड़रकर नागरिकों की भगदड़ हुई और इससे ८५ लोगों की मौत हुई। हौथी विद्रोहियों ने इससे संबंधित लगाए गए आरोप ठुकराए हैं। साथ ही इस दुर्घटना का स्थान बनी स्कूल को बंद करके पत्रकारों को भी वहां जाने से हौथी ने मना किया है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.