बांगलादेश में फैक्टरी में आग लगने से 52 की मौत

ढ़ाका – बांगलादेश की राजधानी ढ़ाका के करीबी नारायणगंज इलाके में स्थित एक ‘फूड प्रोसेसिंग फैक्टरी’ में भड़की आग से 52 लोगों की मृत्यू हुई। गुरूवार देर रात यहां के ‘हाशेम फूड ऐण्ड बेवरेज’ कंपनी में आग लगी। इस दौरान करीबन 30 लोग घायल हुए और मृतकों की संख्या में बढ़ोतरी होने की संभावना सूत्रों ने जताई है। फैक्टरी की इमारत में रखे रसायन और प्लैस्टिक की वजह से यह आग भड़की होगी, यह जानकारी दमकल अफसरों ने साझा की है।

राजधानी ढ़ाका से 20 किलोमीटर दूरी पर स्थित ‘हाशेम फूड ऐण्ड बेवरेज’ कंपनी में गुरूवार देर रात आग भड़की। छह मंजिला की इस फैक्टरी की निचली मंजिल पर सबसे पहले आग भड़की। इस पर काबू पाने के बाद तीसरी मंजिल पर आग लगी। यह आग अन्य मंजिलों तक जा पहुँचने से स्थिति की गंभीरता बढ़ी। फैक्टरी में किए गए तेल के भंड़ारण की वजह से यह आग लगभग 24 घंटों तक सुलग रही थी। 

आग की घटना हुई तब कंपनी के कई कामगार घर लौटे थे, फिर भी लगभग 100 कामगार फैक्टरी में मौजूद थे, ऐसा कहा गया। इस हादसे में मृतकों में महिला और बच्चों का भी समावेश होने की आशंका है। आग से सुरक्षित बाहर निकाले गए कुछ लोग फैक्टरी के ऊपरी मंजिलों से नीचे कूदने की बात भी सामने आई है और इनमें से कई लोग घायल हुए हैं।

बांगलादेश में बीते दशक से हुई आग की यह तीसरी बड़ी घटना है। वर्ष 2012 में एक कपड़े की फैक्टरी में लगी आग से 112 लोगों की मौत हुई थी। इसके बाद वर्ष 2016 में एक पैकिंग फैक्टरी में आग लगने से 39 लोग मारे गए थे। लगातार हो रही आग की दुर्घटनाओं के लिए फैक्टरी में सुरक्षा संबंधित नियमों की हो रही अनदेखी और इसे सुरक्षा यंत्रणाओं का नज़रअंदाज़ करना प्रमुख कारण होने की बात मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.