ईरान के कमांडर ने दी अमरिकी युद्धपोत ध्वस्त करने की धमकी

तेहरान – ‘अमरिकी युद्धपोत की पर्शियन खाड़ी में तैनाती से पहले ईरान के लिए खतरा समझी जा रही थी। लेकिन, अब स्थिति में बदलाव आया है। क्योंकि, अमरिकी युद्धपोत नष्ट करने की क्षमता रखनेवाले मिसाइल और आवश्‍यक तैयारी ईरान ने की है’, ऐसी धमकी ईरान के रिवोल्युशनरी गार्ड्स के वरिष्ठ कमांडर जनरल रहीम नुई अघदाम ने दी है। ईरान की शीर्ष वृत्तसंस्था ने यह खबर प्रसिद्ध की है।

iran-us-warshipअमरीका ने कुछ दिन पहले ही पर्शियन खाड़ी में अपनी विशाल विमान वाहक ‘यूएसएस निमित्ज़’ युद्धपोत तैनात की है। ईरान के बढ़ते खतरे की पृष्ठभूमि पर ही वहां पर निमित्ज़ की तैनाती करने का ऐलान अमरीका के सेंट्रल कमांड़ ने किया था। इस विमान वाहक युद्धपोत के तैनाती का दाखिला देकर जनरल अघदाम ने अमरीका को धमकाया है।

iran-us-warship‘अमरिकी विध्वंसक अमरीका के देश के बाहर स्थापित लष्करी अड्डे जाने जाते हैं। इसमें लड़ाकू विमान, हेलिकॉप्टर्स, परमाणु अस्त्र और मिसाइलों से सज्जित विमान वाहक युद्धपोतों का भी समावेश है। ऐसे इन विमान वाहक युद्धपोतों की ईरान के समुद्री क्षेत्र के करीब तैनाती अपने देश के लिए खतरा समझा जा रहा था। लेकिन, अब अमरीका के इन युद्धपोतों को डुबोने के लिए ईरान ने अलग अलग तरह के मिसाइलों का निर्माण किया है’, ऐसा बयान जनरल अघदाम ने किया है।

ईरान ने कुछ दिन पहले ही पर्शियन खाड़ी में लंबी दूरी की मिसाइल दागी थी। यह मिसाइल ‘निमित्ज़’ से १०० मील दूरी पर गिरी थी। इसी दौरान कुछ महीने पहले ईरान ने होर्मुज़ की खाड़ी में अमरिकी विमान वाहक युद्धपोत की प्रतिकृति बनाकर उस पर मिसाइली हमले करने का युद्धाभ्यास भी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.