ब्रिटन में ‘सायबर क्राईम’ में बढ़ोतरी – १८ लाख पाऊंडस्‌ का नुकसान होने का दावा

लंडन – अमरीका, इटली की तरह ब्रिटन में भी कोरोना वायरस की महामारी ने कोहराम मचाया है और इस महामारी से संक्रमित दस हज़ार से भी अधिक लोगों की मौत हुई है। ब्रिटन में फिलहाल लॉकडाउन जारी किया गया है। इससे ब्रिटन की अर्थव्यवस्था का भी नुकसान हो रहा है। ऐसे में, अब ब्रिटन में ‘सायबर क्राईम’ के मामले बढ़ने की बात सामने आयी है। इन अपराधिक मामलों के कारण ब्रिटन का करीबन १८ लाख पाऊंडस्‌ का नुकसान होने की जानकारी सामने आ रही है।

लॉकडाउन की पृष्ठभूमि पर, ब्रिटन की गृहमंत्री प्रिती पटेल ने वार्तापरिषद में अपराधिक मामलों की जानकारी साझा की। इसमें उन्होंने, देश में आम अपराधिक मामलों में २१ प्रतिशत की कमी देखी गयी; यह नमूद करते समय, ब्रिटन में ‘ऑनलाईन’ गबन के मामलों में बहुत ही बढ़ोतरी हुई है, यह भी बताया। इन ऑनलाईन गबन के मामलों से करीबन १८ लाख पाऊंडस्‌ का नुकसान हुआ है, यह जानकारी प्रिती पटेल ने साझा की।

पिछले १२ महीनों में ब्रिटन के उद्योग जगत को सायबर हमलों के कारण काफ़ी बड़ा नुकसान भुगतना पड़ा है, ऐसी जानकारी पिछले हफ्ते में सामने आयी थी। इन सायबर हमलों के कारण ब्रिटन का मध्यम उद्योग ६८ प्रतिशत और बडा उद्योग क्षेत्र ७५ प्रतिशत प्रभावित होने की बात स्पष्ट हुई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.