अमरिका के स्पेशल फोर्सेज गुप्त तौर पर येमेन में सऊदी के संघर्ष में शामिल – अमरीकी दैनिक का दावा

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

वॉशिंगटन – येमेन में हौथी बागियों के विरोध में सऊदी अरेबिया ने पुकारे हुए संघर्ष में अमरिका के स्पेशल फोर्सेज गुप्त तौर पर सऊदी के लष्कर को सहायता कर रहे हैं। अमरिका के अग्रणी दैनिक ने प्रसिद्ध किए खबर में यह दावा किया गया है। तथा येमेन के संघर्ष में स्पेशल फोर्सेज की यह छुपी तैनाती अमरिकी लष्कर की भूमिका के विरोध में है, ऐसी आलोचना इस दैनिक ने की है।

स्पेशल फोर्सेज, संघर्ष, हौथी, येमेन, सहायता, अमरिका, यूएई

सऊदी ने हौथी बागियों के विरोध में पुकारे हुए संघर्ष को अमरीका का पूर्ण समर्थन है। येमेन की लोक नियुक्त सरकार सत्ता से निष्कासित करके राजधानी एवं अन्य शहरों का कब्जा लेनेवाले हौथी बागियों के विरोध में सऊदी एवं अन्य अरब मित्र देशों ने शुरू किया संघर्ष योग्य होने की बात अमरिका ने स्पष्ट की है। हौथी बागियों के आडे इराण ने सऊदी अरेबिया के विरोध में छुपा संघर्ष छेडा है, ऐसा आरोप भी अमरीका ने किया था। इसकी वजह से इस संघर्ष के लिए अमरीका ने सऊदी को शस्त्र सहायता प्रदान की थी। पर येमेन के संघर्ष में शामिल ना होने की बात अमरिका के लष्कर ने इससे पहले घोषित की थी।

पर दिसंबर महीने में अमरीका के स्पेशल फोर्स के ५०० जवान सऊदी को हौथी बागियों के विरोध में संघर्ष के लिये सीधे सहायता कर रहे है, यह दावा अमरीका के दैनिक किया है। हौथी बागियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए अमरिका की गुप्तचर यंत्रणा सऊदी को सहायता कर रही है। तथा अमरिका के सैनिक सऊदी के जवानों को विशेष लष्करी कार्रवाई के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। साथ ही अमरिका की गश्ती विमान सऊदी के लष्कर को जानकारी प्रदान कर रहे है, ऐसी खबरें इस दैनिक ने प्रसिद्ध की है। अमरिकी लष्कर के अधिकारी एवं यूरोपियन राजनीतिक अधिकारियों के हवाले से इस दैनिक ने यह जानकारी दी है।

दौरान पिछले वर्ष येमेन में सऊदी की राजधानी रियाध पर हुए मिसाइल हमले के बाद अमरिका ने सऊदी में यह सेना तैनाती करने का दावा किया जा रहा है। सऊदी पर प्रक्षेपित किए मिसाइल ईरान ने ही हौथी बागियों को सौपे थे, ऐसा आरोप सऊदी और अमरिका ने किया था।

येमेन में यूएई के सेना के तैनाती पर आलोचना

सना – संयुक्त अरब अमीरात ने येमेन के सोकोट्रा द्वीप पर चार लष्करी विमान और १०० सैनिक उतारे हैं। येमेन के द्वीप पर यूएई की यह सेना तैनाती मतलब घुसपैठ होने की आलोचना स्थानीय लोगों ने की है।

यूनेस्को ने सोकोट्रा इस द्वीप को वर्ल्ड हेरिटेज का दर्जा दिया है। इसकी वजह से इस द्वीप पर विनाशकारी विमान उतारकर येमेन के सार्वभौमत्व का अपमान करने की आलोचना स्थानीय नागरिक एवं माध्यम कर रहे हैं। येमेन में हौथी बागियों की बढ़ती गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर सोकोट्रा द्वीप पर यूएई की सेना तैनाती महत्वपूर्ण मानी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.