रशिया के साथ इस्राइल का विवाद नहीं है पर रशिया ने सीरिया में ईरान को रोकना जरुरी – इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लिबरमन

तृतीय महायुद्ध, परमाणु सज्ज, रशिया, ब्रिटन, प्रत्युत्तर

जेरूसलम: इस्राइल के रशिया के साथ अच्छे संबंध है और इस्राइल ने हमेशा रशिया के हित संबंधों का विचार किया है। इसीलिए रशिया भी इस्राइल के सुरक्षा विषयक हित संबंधों का विचार करके सीरिया में ईरान के इस्राइल विरोधी कार्यवाहियों को रोकें। इस्राइल के सुरक्षा की तरफ रशिया नजरअंदाज ना करें, ऐसा आवाहन इस्राइल के रक्षामंत्री एविग्दोर लीबरमन ने किया है। साथ ही सीरिया में रशिया के हवाई सुरक्षा यंत्रणा इस्राइल विरोधी उपयोग में गई तो उस पर निश्चित कार्रवाई की जाएगी ऐसी चेतावनी भी इस्राइल के रक्षामंत्री ने दी है।

एविग्दोर लिबरमन, चेतावनी, हवाई सुरक्षा यंत्रणा, ईरान, रशिया,  कार्रवाई, इस्राइल, सीरिया

पिछले कई हफ्तों से लीबरमन ने सीरिया मे ईरान की लष्करी गतिविधियां और रशिया के हवाई सुरक्षा यंत्रणा के इस्राइल विरोधी उपयोग पर कठोर भूमिका स्वीकारी है। इस्राइल के सुरक्षा के लिए सीरिया में रशिया के एस-३०० और एस-४०० अथवा अन्य कोई भी हवाई सुरक्षा यंत्रणा को नष्ट करने की घोषणा लीबरमन ने की थी। रशिया के एक दैनिक को दे दिए मुलाकात में लीबरमन ने फिर एक बार रशिया को सतर्क किया है।

इस्राइल और रशिया में उत्तम संबंध है। पिछले कई वर्षों में इस्राइल ने रशिया के साथ स्पष्टता, ईमानदारी और पारदर्शी व्यवहार किया है। एकमत और दोगले मत होनेवाले मुद्दों पर भी इस्राइल ने रशिया के साथ होनेवाले संबंधों का विचार किया है। इसकी वजह से रशिया भी अपनी तरफ से इस्राइल के हितसंबंधों का विचार करेगा ऐसी अपेक्षा लीबरमन ने व्यक्त की है।

तथा सीरिया में अंतर्गत गतिविधियों में इस्राइल को दिलचस्पी नहीं है। पर इस्राइल विरोधी युद्ध के लिए सीरिया को अपने लष्करी अड्डे बनाने के लिए ईरान के प्रयत्न इस्राइल सफल नहीं होने देगा। इस्राइल में लष्करी बेस बनाने के लिए ईरान के प्रत्येक गतिविधियों को इस्राइल रोकेगा। इस्राइल के इन हमलो को सीरियन हुकुमशाह अस्साद ने रोकने का प्रयत्न किया, तो उन्हें प्रत्युत्तर दिया जाएगा। रशिया के एस-३०० यंत्रणा भी इस्राइल के विमानों पर हमला करेगा तो उन्हे जोरदार प्रतिउत्तर मिलेगा, ऐसी चेतावनी इस्राइल के रक्षामंत्री ने दी है।

दौरान इस्राइल से दिए जानेवाले इन चेतावनियों पर रशिया ने प्रतिक्रिया नहीं दी है। पर कई दिनों पहले इस्राइलने सीरिया में ईरान के लष्करी अड्डों पर चढ़ाए हवाई हमलो का रशिया ने कड़े शब्दों में निषेध किया था। तथा सीरियन सल्तनत की सुरक्षा के लिए एस-४०० यह प्रगत हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने के संकेत रशिया ने दिए थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.