भारत में बीते चौबीस घंटों में कोरोना के ७८,५१२ नए मामले

नई दिल्ली – बीते चौबीस घंटों के दौरान देश में ९७१ कोरोना संक्रमित मृत हुए और इसके साथ ही देश में कोरोना के मृतकों की कुल संख्या ६४,६६९ हुई। सोमवार की सुबह तक देश में कोरोना के कुल ७८,५१२ नए मामले देखे गए और इसके साथ ही देश में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या ३६ लाख से अधिक हुई। बीते २४ घंटों में देखे गए कोरोना के मामलों में से कुल दो तिहाई मामले मात्र ७ राज्यों में देखे गए हैं। इनमें से ११,८५२ संक्रमित महाराष्ट्र में देखे गए हैं और इसी दौरान राज्य में १८४ कोरोना संक्रमितों की मृत्यु हुई।

७८,५१२ नए मामले

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या तेज़ी से बढ़ रही है। रविवार की सुबह से सोमवार की सुबह तक देश में कोरोना के नए मामले सामने आने का नया रिकार्ड़ दर्ज़ हुआ। इससे देश में दर्ज़ हुए कोरोना संक्रमितों का आँकड़ा ३६,२१,२४५ तक जा पहुँचा है। बीते २४ घंटों में देखे गए नए मामलों में से ७०% संक्रमित सात राज्यों में देखे गए। इनमें से सबसे अधिक २१% मामले महाराष्ट्र में देखे गए। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में १३%, कर्नाटक में ११.२७%, तमिलनाडु में ८.२७%, उत्तर प्रदेश में ८.२७%, पश्‍चिम बंगाल में ३.८५% और ओड़िशा में ३.८४% मरीज़ देखे गए हैं।

महाराष्ट्र में आज ११,८५२ कोरोना संक्रमित देखें गए और इसी दौरान राज्य में ११,१५८ संक्रमित इलाज से ठीक होने का दावा किया गया है। राज्य में अब तक ५,७३,५५९ कोरोना संक्रमित इलाज से ठीक हुए हैं। मौजूदा स्थिति में राज्य में अब कोरोना के १,९४,०५६ एक्टिव मरीज़ हैं और अगले कुछ घंटों में यह संख्या दो लाख से अधिक होने की कड़ी संभावना है। राज्य के शहरी इलाकों के साथ अब ग्रामीण हिस्सों में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। जलगांव, अहमदनगर, सोलापुर, लातूर, उस्मानाबाद, कोल्हापुर, अमरावती, चंद्रपुर, यवतमल और धुलिया ज़िलों में इस महामारी के संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है।

७८,५१२ नए मामले

राज्य सरकार ने सोमवार के दिन ‘अनलॉक ४’ के लिए नियम जारी किए हैं। इस दौरान राज्य सरकार ने ‘ई-पास’ की शर्त रद कर दी है और निजी और मिनी बसेस के यात्रियों की यातायात के लिए अनुमति प्रदान की गई है। इसके साथ ही होटल और लॉज पूरी क्षमता से शुरू करने की अनुमति भी दी गई है। परंतु स्कूल और कॉलेज एवं शिक्षा संस्थाएं ३० सितंबर तक बंद रहेंगे, ऐसा कहा गया है। इसके साथ ही जिम, थिएटर, स्विमिग पूल, एंटरटेन्मेन्ट पार्क, सभागृह अब भी बंद रखे गए हैं।

उत्तर प्रदेश, झारखंड़, छत्तीसगड़ और ओड़िशा में कोरोना संक्रमितों की संख्या में यकायक बढ़ोतरी होने से इन राज्यों में उच्चस्तरीय केंद्रीय दल रवाना करने का निर्णय केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने लिया है। देश में सबसे पहले २० जनवरी, २०२० के दिन पुणे की प्रयोगशाला में कोरोना परीक्षण की शुरूआत हुई थी। अब अगस्त महीने तक देश में प्रतिदिन १० लाख से अधिक लोगों का कोरोना परीक्षण करने की क्षमता विकसित की गई है। इसी बीच भारत बायोटेक ने विकसित किए गए ‘कोवैक्सिन’ टीके के मानव परीक्षण करने के दौरान किसी तरह के दुष्परिणाम सामने नहीं आए हैं, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.