दुनियाभर में एक ही दिन में कोरोनावायरस से छ: हज़ार मौतें

वॉशिंग्टन/पॅरिस  – दुनियाभर में कोरोनावायरस से मौतों की संख्या गत चौबीस घंटों में ५,९३२ से बढ़ी; वहीं, दिनभर में इस संक्रमण के ४५ हज़ार से भी अधिक नये मरीज़ पाये गए हैं। अमरीका, फ्रान्स इन देशों में एक ही दिन में हज़ार से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई; वहीं, स्पेन, इटली, ब्रिटन इन युरोपीय देशों में परिस्थिति संगीन बन चुकी है। इसी बीच, इस संक्रमण के साथ कुछ युरोपीय देशों में असंतोष बढ़ रहा होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं।

अमरीका में कोरोनावायरस से जान गँवानेवालों की संख्या ७४०८ पर पहुँची होकर, गत चौबीस घंटों में १४८० लोगों की मृत्यु हुई है। वहीं, इस एक दिन में अमरीका में तीस हज़ार से अधिक मरीज़ दर्ज़ हुए होने की जानकारी हॉप्किन्स विद्यापीठ ने जारी की है। फिलहाल अमरीका में २,७७,५२२ मरीज़ हुए होकर, बारह हज़ार लोगों को ईलाज के बाद घर जाने दिया, ऐसा स्वास्थ्य यंत्रणा ने घोषित किया।

वहीं, पिछले चौबीस घंटों में फ्रान्स में ११२० लोगों की जानें गयीं होकर, लगातार दूसरे दिन फ्रान्स में हज़ार से अधिक मौतें हुईं हैं। पिछले दो दिनों से फ्रान्स में, इटली तथा स्पेन से भी अधिक मौतें हो रहीं होने के कारण यहाँ की जनता बेहाल हो चुकी है। फ्रान्स में ७४०० नर्सिंग होम्स् में इस संक्रमण से मरनेवालों की जानकारी संकलित करने के बाद फ्रान्स में हुई कुल मौतों की संख्या ६५०७ तक पहुँची है, ऐसा सामने आया है।

स्पेन में लगातार दूसरे दिन ९०० से अधिक लोग मारे गये हैं। स्पेन की सरकार ने दी जानकारी के अनुसार, इस संक्रमण से एक दिन में ९३२ लोग मर गये हैं। इसके साथ, कोरोनावायरस के कारण स्पेन में लगभग ११ हज़ार लोगों ने अपनी जान गँवायी होकर, स्पेन में इस संक्रमण के १,१९,१९९ मरीज़ हैं। वहीं, पिछले चौबीस घंटों में इटली में ७६६ लोग मारे गए है। अन्य देशों की तुलना में इटली में सर्वाधिक १४,६८१ लोग मारे गए हैं।

कोरोनावायरस के चंगुल में फँसे ब्रिटन में भी गत चौबीस घंटों में ६८४ लोगों की मृत्यु हुई है। ब्रिटन में कुल मौतों की संख्या ३६०५ पर गयी होकर, इसमें क्रमानुसार इटली, स्पेन, अमेरिका, फ्रान्स के बाद अब ब्रिटन का नंबर लग रहा है। ब्रिटन में ३८ हज़ार से भी अधिक लोग इस संक्रमण से बाधित हुए होकर, ब्रिटिश सुरक्षा यंत्रणा लॉकडाउन का उल्लंघन करनेवालों पर सख़्त कार्रवाई करने पर सोच रही है।

इसी बीच, स्वीडन जैसे देश ने अपने नागरिकों पर किसी भी प्रकार के निर्बंध लगाना टाला है। पड़ोसी युरोपीय देशों में परिस्थिति नियंत्रण से बाहर जा रही है और अपने देश में लॉकडाउन का अभाव और अन्य उपाययोजनाएँ ना होने के कारण स्वीडन के नागरिक ग़ुस्सा ज़ाहिर कर रहे हैं। इससे अन्य युरोपीय देशों के तरह हमारे देश में भी परिस्थिति बिगड़ेगी, ऐसी चिंता स्वीडन की जनता को सता रही है। वहीं, लॉकडाउन में जा चुके इटली, फ्रान्स में जनता का असंतोष बढ़ रहा होने की ख़बरें सामने आ रहीं हैं।

इटली का दक्षिणी प्रान्त पिछले चार हफ़्तों से लॉकडाउन में होकर, इस इलाक़े के गरीबों के पास के पैसे ख़त्म हुए हैं और यहाँ खाने के लिए चोरी और लूटमार की घटनाएँ घटित हुईं हैं। परिस्थिति ऐसे ही क़ायम रही, तो विकसित माने जानेवाले देशों में भी लूटमार बढ़ती चली जायेगी और सामाजिक असंतोष का विस्फोट होगा, ऐसा डर जताया जा रहा है। इस डर के कारण, अमरीका जैसे देश में भी बंदूकों की माँग तथा ख़रीद में बढ़ोतरी हुई होने का चित्र दिखाई दे रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.