भूमध्य समुद्र की नाव दुर्घटना में ५७ की मौत – मृतकों में पाकिस्तान, सीरिया, ट्यूनीशिया और इजिप्ट के नागरिकों का समावेश

सित्वे – लीबिया से शरणार्थियों को लेकर निकले दो नाव भूमध्य समुद्र में डुबे। इससे ५७ लोगों की मौत हुई और अन्य लोगों की तलाश जारी है। मृतकों में पाकिस्तान, सीरिया, ट्यूनीशिया और इजिप्ट के नागरिकों का समावेश हो की जानकारी सामने आ रही हैं। पिछले चार महीनों में भूमध्य समुद्र से शरणार्थियों को लेकर यात्रा कर रहे नावों की दुर्घटनाओं में ३१० लोगों की मौत हुई हैं और २२७ लोग लापता है।

अपने देश में फैली अराजकता और अस्थिरता से परेशान शरणार्थी भारी संख्या में लीबिया और तुर्की के रास्ते यूरोप में अवैध प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं। ग्रीस ने सीमा पर तैनाती बढ़ाकर अवैध शरणार्थियों को प्रवेश देने से इन्कार करने पर तुर्की से यूरोप पहुंचनेवालों की संख्या कम हुई। लेकिन, लीबिया से इटली, फ्रान्स एवं स्पेन पहुंच रहे लोगों की संख्या प्रति दिन बढ़ रही हैं।

पाकिस्तान, अफ़गानिस्तान, सीरिया के साथ अफ्रीकी देशों के सैकड़ों शरणार्थि हर दिन लीबिया से नावों में बैठक यूरोप पहुंचने की कोशिश करते हैं। लेकिन, क्षमता से अधिक यात्रियों को लेक सफर पर निकले नाव भूमध्य समुद्र में खराब मौसम की चपेट में आने से डुब जाने की घटनाएं बढ़ रही हैं। पिछले चार महीनों में यूरोपिय देशों के तटरक्षक बल ने ऐसे ४,३३५ अवैध शरणार्थियों को डुबने से बचाया है।

लेकिन, इन दुर्घटनाओं में अबतक ३१० लोगों की मैत होने की बात पर ‘इंटरनैशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन’ ध्यान आकर्षित कर रही हैं। मंगलवार को भी दोनों नाव ८० अवैध शरणार्थियों के साथ सफर पर निकले थे और यह हादसा हुआ। इससे ५७ लोग मारे गए और ६० को बचाया गया। लेकिन, अभी ३० से अधिक लापता हैं और उनकी तलाश जारी होने की बात स्थानीय यंत्रणाओं ने स्पष्ट की।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.