इराक में तुर्की की कार्यवाही में पी.के.के. के ५६ आतंकी मारे गए

इस्तंबूल – इराक के उत्तरी भाग में तुर्की ने की हुई कारवाई में पी.के.के. के ५६ आतंकी मारे गए। तुर्की के संरक्षणमंत्री हुलूसी अकार ने यह जानकारी दी। इस कार्यवाई में तुर्की ने इराक में अपना उद्देश्य पूरा करने की बात संरक्षणमंत्री अकार ने कही। इस दौरान, इस घोषणा के कुछ घंटो बाद इराक स्थित तुर्की के लश्करी तल पर चार कत्युशा रॉकेट के हमले हुए।

iraq-turkey-pkk-1पिछले कुछ दिनों से तुर्की इराक के उत्तरी भाग में बडी लश्करी कार्यवाई शुरु की थी। सारे विश्व का ध्यान युक्रेन युद्ध पर केंद्रित है तब तुर्की ने इराक में सेना घुसाई है। ‘ऑपरेशन क्लॉ लॉक’ नामक मुहिम अंतर्गत तुर्की के स्पेशल फोर्सस एवं लश्कर ने इराक में ‘कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी-पीकेके’ नामक कुर्द विद्रोहियों की संघटना को लक्ष्य करने लगे हैं। पीकेके के विद्रोहियों ने तुर्की पर बडे हमले की योजना बनाई थी, ऐसा कलंक लगाकर तुर्की ने यह मुहिम छेडी थी।

अब तक की कार्यवाई में उत्तरी इराक का भूभाग पीकेके आतंकियों से मुक्त होने का दावा तुर्की के संरक्षणमंत्री ने किया। इसमें ५६ आतंकियों के मारे जाने सफलता की बात संरक्षणमंत्री अकार ने घोषित की। जनवरी २०२२ से १८१९ आतंकियों को हिरासत में लेने की बात तुर्की के संरक्षणमंत्री ने कही। तुर्की के लिए धोखादाई साबित होने वाले आतंकी कहीं भी सुरक्षित नहीं रहेंगे, ऐसा इशारा संरक्षणमंत्री अकार ने दिया। तथा इराक के बाद जल्द ही सिरिया के कुर्द विद्रोहियों के खिलाफ कार्यवाई की जाएगी यह संकेत तुर्की के संरक्षणमंत्री ने दिए। रविवार शाम को इराक के निनेवेह भाग में तुर्की के लश्करी तल पर रॉकेट हमले हुए।

राजधानी बगदाद से ४० किलोमीटर की दूरी पर स्थित बाषिका लश्करी तल पर चार कत्युशा रॉकेट्स टकराए। इन कत्युशा रॉकेट्स का इस्तेमाल ईरान संलग्न आतंकी संघटनाओं द्वारा किया जाता है। इसलिए तुर्की के लश्करी तल पर इस हमले में इराक स्थित ईरान संलग्न गुट के होने की संभावना जताई जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.