अमरीका के न्यूयॉर्क शहर में हुई गोलीबारी में १० की मौत

Payton-Jendronन्यूयॉर्क – अमरीका के न्यूयॉर्क शहर के सुपरमार्केट में हुई अंधाधुंध गोलीबारी की घटना में १० लोग मारे गए हैं और तीन घायल हुए हैं। शनिवार की दोपहर बफेलो इलाके के टॉप्स सुपरमार्केट में यह घटना हुई। हमलावर पेटन जेन्ड्रॉन १८ साल का युवा है। वर्ण वर्चस्व की विचारधारा के प्रभाव में उसने यह गोलीबारी की, ऐसा कहा जा रहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने इस पर तीव्र शोक जताया है और यह कृत्य घृणास्पद होने का बयान किया है।

New-York-Shootingशनिवार दोपहर सैना की वर्दी में पहुँचे १८ साल के इस पेटन ने ‘टॉप्स सुपर मार्केट’ में प्रवेश करके गोलीबारी शुरू की। गोलीबारी करते समय उसने बुलेटप्रूफ जैकेट और सिर पर हेल्मेट पहना था। गोलीबारी करते समय पेटन ने इस पूरी घटना का लाईव स्ट्रीमिंग करने की बात स्पष्ट हुई है। ‘ट्विच’ नामक सोशल मीडिया साईट पर इस घटना को दिखाया गया। इसके बाद हुई गड़बड़ी के बाद इस कंपनी ने पेटन की गोलीबारी का वीडियो हटाने का ऐलान किया।

New-York-Shooting-01गोलीबारी में सुपर मार्केट में मौजूद नौं ग्राहकों के साथ एक सुरक्षा कर्मी की मौत हुई। इनके अलावा अन्य तीन लोग घायल हुए। यह हमला वर्ण द्वेष की भावना से करने की बात सामने आ रही है। पेटन ने १८० पन्नो का ‘मैनिफेस्टो’ तैयार किया था। इसमें कृष्णवर्णिय एवं इस्लाम धर्मियों के खिलाफ आलोचना की गयी थी। कुछ साल पहले न्यूज़ीलैण्ड में हुए आतंकी हमले का सूत्रधार ब्रेंट टैरन्ट अपना आदर्श होने का ज़िक्र पेटन ने अपने मैनिफेस्टो में किया था।

पिछले साल अपने स्कूल के मित्रों से बातचीत करते समय उसने ‘मास शूटिंग’ का ज़िक्र किया था। इसके बाद हुई जांच के दौरान उसकी मानसिक स्थिति खराब पायी गयी थी। उसे मानसिक इलाज कराने की सलाह भी दी गयी थी।

अमरीका में पिछले कुछ महीनों में कई बड़े और अहम शहरों में अपराधिक मामलों की संख्या बड़ी मात्रा में बढ़ रही है, यह जानकारी सामने आ रही है। कुछ दिन पहले न्यूयॉर्क के मेट्रो रेल स्टेशन के इलाके में एक व्यक्ति ने छुरा चलाकर कई लोगों को घायल करने की घटना भी हुई थी। न्यूयॉर्क की सुरक्षा के लिए आवश्यक मात्रा में पुलिस उपलब्ध ना होने की बात भी स्पष्ट हुई है। इससे स्थानीय लोगों ने डेमोक्रैट पार्टी और प्रशासन से तीखे सवाल किए है, फिर भी प्रशासन ने इसे अनदेखा किया, ऐसा कहा जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.