सीरिया में इस्रायल के हवाई हमले से १० की मौत

दमास्कस – सीरिया के मसयाफ इलाके में सफर कर रही सेना की बस पर किए गए हवाई हमले में १० लोग मारे गए और ९ घायल हुए। इस्रायल के नौं लड़ाकू विमानों ने इस कार्रवाई को अंज़ाम दिया, ऐसा दावा सीरिया के सरकारी समाचार चैनल ने किया। इस्रायल ने सीरिया में पिछले हफ्ते से किया हुआ यह तीसरा हमला है।

शुक्रवार रात सीरिया के वायव्य ओर के अलेप्पो प्रांत में यह कार्रवाई हुई। सीरियन समाचार चैनल ने साझा की जानकारी के अनुसार सेना के बस पर हुए इस हमले में १० सैनिक मारे गए और ९ घायल हुए। सीरियन सेना ने तुरंत हवाई सुरक्षा यंत्रणा कार्यान्वित करने का दावा इस समाचार चैनल ने किया। लेकिन, वहां पर कम से कम आधे घंटे तक हवाई हमले हो रहे थे, ऐसा स्थानीय लोगों ने कहा है। इस वजह से इस क्षेत्र में जोरदार हवाई हमले होने की संभावना जतायी जा रही है।

अलेप्पो प्रांत में ‘अहरार अल-शाम’ नामक अल कायदा से जुडे आतंकी संगठन का वर्चस्व है। इस वजह से आतंकी संगठन ने सीरियन सेना को लक्ष्य करने के लिए टैंक विरोधि मिसाइल से हमले करने की खबरें भी सीरियन समाचार चैनल ने दी थी। लेकिन, अगले कुछ ही घंटों में इस चैलन ने इस हमले के लिए इस्रायल को दोषी ठहराया। इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने सीरिया में घुसपैठ करके इस हमले को अंज़ाम दिया, यह आरोप इस समाचार चैनल ने लगाया।

विदेशी माध्यमों के आरोपों पर जवाब देने की इस्रायल की भूमिका नहीं है। साथ ही इस्रायल ने काफी कम बार सीरिया में हवाई हमलों की ज़िम्मेदारी स्वीकारी है। शुक्रवार के हमले पर प्रतिक्रिया देने से भी इस्रायली सेना ने इन्कार किया। लेकिन, अलेप्पो में ईरान के ठिकानों को लड़ाकू विमानों ने लक्ष्य किया, ऐसा दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इससे पहले भी इस्रायली लड़ाकू विमानों ने सीरिया में ईरान से जुड़े ठिकानों को लक्ष्य करने की याद इस्रायली माध्यम ताज़ा कर रहे हैं।

मसयाफ इलाके में ईरान के सैन्य ठिकाने थे। कुछ साल पहले ईरान से जुडे आतंकियों ने इन ठिकानों का इस्तेमाल किया था। इस्रायल ने इस अड्डे पर भी हमला किया था। इसके अलावा मसयाफ में सीरिया के ‘सायन्टिफिक स्टडिज्‌‍ ॲण्ड रिसर्च सेंटर’ मौजूद होने का दावा इस्रायली माध्यम कर रहे हैं। इस लैब में रासायनिक हथियारों का निर्माण हो रहा था, यह आरोप पहले भी हुए थे। सरीन जैसी जानलेवा गैस का निर्माण भी इसी लैब में होने का आरोप अमरीका ने लगाया था। सीरिया की अस्साद हुकूमत ने यह आरोप ठुकराया था। लेकिन, इसके बाद इस लैब पर भी हवाई हमले हुए थे।

सीरिया के अलेप्पो एवं करीबी प्रांतों की हवाई सीमा रशियन सेना के नियंत्रण में होने का दावा किया जा रहा है। पिछले कुछ हफ्तों में यूक्रैन संघर्ष के मुद्दे पर इस्रायल और रशिया के संबंधों में मतभेद निर्माण हुए हैं। इसके बावजूद इस्रायल द्वारा मसयाफ पर हमला ध्यान आकर्षित कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.