अमरिकी संसद के प्रतिनिधि सदन की कर्ज मर्यादा बढ़ाने के विधेयक को मंजूरी – बायडेन प्रशासन को खर्च मे कटौती करने के निर्देशित करने का प्रावधान शामिल

वॉशिंग्टन – अमरिकी संसद के प्रतिनिधि सदन ने सरकार द्वारा प्राप्त किए जा रहे कर्ज की मर्यादा बढ़ाने के विधेयक को मंजूरी दी है। बुधवार के सत्र में कर्ज मर्यादा डेढ़ ट्रिलियन डॉलर्स से बढ़ाने का विधेयक 217 बना 215 ऐसे काम कम वोटों से मंजूर हुआ। प्रतिनिधि सदन में पारित हुए विधेयक को सिनेट या राष्ट्राध्यक्ष बायडेन की हामी मिलने की संभावना नहीं है, ऐसा सुत्रों का कहना हैं। रिपब्लिकन पार्टीने तो इस दौरान हम कर्ज मर्यादा बढ़ाने के विरोध में ना होने का संदेश देकर बाजी जीती है और राष्ट्राध्यक्ष बायडेन पर दबाव बनाने में वह कामयाब हुई, यह दावा विश्लेषकों ने किया है।

अमरिकी संसद ने इससे पहले दिसंबर 2021 में 31.3 ट्रिलियन डॉलर्स कर्ज मर्यादा निर्धारित की थी। 19 जनवरी, 2023 को यह मर्यादा पार हुई। इसके बाद कोषागर विभाग ने ‘एक्स्ट्राऑर्डिनरी मेजर्स’ लागू किए और इससे जून से जुलाई महीने तक समय सीमा बढ़ सकती है। लेकिन, इसके बाद प्रशासन को वेतन और कर्जे का भुगतान करना रोकना पड़ सकता था। इस पृष्ठभूमि पर गौर करके जून महीने तक कर्ज मर्यादा बढ़ाने का विधेयक पारीत होकर वह कानून में तब्दिल होना आवश्यक हैं।

लेकिन, फिलहाल इस मुद्दे पर अमरीका के सियासी दायरे में जोरदार संघर्ष शुरू है। रिपब्लिकन पार्टी ने मर्यादा बढ़ाने के लिए अनुमति दी है, लेकिन, खर्च में कटौती करने की शर्त रखी है। राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी ने ऐसे में भी अड़ियर रवैया कायम रखकर किसी भी तरह के खर्चे में कटौती ना करने की भूमिका अपनाई है। रिपब्लिकन पार्टी अपनी योजना पेश करें हम उससे बातचीत करेंगे, ऐसा बयान राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने किया था। इस पृष्ठभूमि पर बुधवार को पारीत हुआ विधेयक अहमियत रखता है।

इस विधेयक को ‘लिमिट, सेव्ह, ग्रो एक्ट’ नाम दिया गया है और इसमें बायडेन प्रशासन के खर्चे पर बड़ा अंकुश लगाया गया है। बायडेन प्रशासन खर्च का स्तर वर्ष 2022 के स्तर तक कम करे, यह प्रावधान इस विधेयक मे है। बायडेन प्रशासन के कुल खर्चे में से लगभग 4.5 ट्रिलियन डॉलर्स का खर्चा कम करने की योजना है। इनमें छात्रों का कर्ज कम करने की योजना, स्वास्थ्य बीमा पर हो रहा खर्चा, ऊर्जा क्षेत्र को प्रदान हुई कर सहुलियत और ‘आईआरएस’ विभाग के निधी में कटौती करने का समावेश है।

रिपब्लिकन पार्टी ने पेश की हुई खर्च कटौती की योजना बायडेन प्रशासन की महत्वाकांक्षी योजनाओं को झटके देने वाली साबित हुई है। इससे राष्ट्राध्यक्ष बायडेन और डेमोक्रैट पार्टी ने वर्णित विधेयक का भारी विरोध किया है। लेकिन, रिपब्लिकन पार्टी के वरिष्ठ नेता और प्रतिनिधि सदन के सभापति केव्हिन मैक्कार्थी ने हमने हमारा काम किया है अब राष्ट्राध्यक्ष की ज़िम्मेदारी है, ऐसी आक्रामक भूमिका अपनाई है। इस वजह से अगले दिनों में कर्ज मर्यादा को लेकर शुरू हुआ सियासी संघर्ष अधिक तीव्र होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

मंगलवार को राजधानी वॉशिंग्टन में आयोजित एक कार्यक्रम में कर्ज का बुगतान करने में असफल (डिफॉल्ट) होने पर देश को खतरनाक आर्थिक और सामाजिक परिणामों का सामना करना होगा, ऐसी चेतावनी वित्त मंत्री जैनेट येलेन ने दी थी। इसी बीच कुछ आर्थिक विशेषज्ञ एवं विश्लेषकों ने संसद के सियासी संघर्ष पर ध्यान आकर्षित करते हुए यह ड़र जताया था कि, वर्ष 2011 और 2013 की तरह के आर्थिक संकट का सामना करना होगा।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.