‘हुवेई’ की संचालिका ‘वैंगज़ाऊ मेंग’ के मामले में अमरीका अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन कर रही है – मेंग के वकीलों का आरोप

ओटावा/बीजिंग – दूरसंचार क्षेत्र की चीनी कंपनी ‘हुवेई’ की कार्यकारी संचालिका वैंगज़ाऊ मेंग के मामले में अमरीका ने कनाड़ा पर बनाया दबाव अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होने का आरोप मेंग के वकीलों ने लगाया है। अमरिकी कानून चीन के लिए लागू नहीं हो सकते, यह दावा भी मेंग के वकील गिब वैन अर्ट ने किया। कनाड़ा की अदालत में मेंग पर मुकदमा शुरू होते हुए चीन के एक राजनीतिक अफसर ने कनाड़ा के प्रधानमंत्री के विरोध में अपमानकारक बयान करने की बात सामने आयी है।

‘वैंगज़ाऊ मेंग’वर्ष २०१८ के दिसंबर में दूरसंचार क्षेत्र की ‘हुवेई’ कंपनी की कार्यकारी संचालिका वैंगज़ाऊ मेंग को कनाड़ा में गिरफ्तार किया गया था। अमरीका ने ईरान पर लगाए प्रतिबंधों के मुद्दों पर ‘हुवेई’ कंपनी के वरिष्ठ अफसरों को लक्ष्य करने की बात कही जा रही है। इस गिरफ्तारी की अमरीका और चीन के बीच जारी व्यापारयुद्ध की भी पृष्ठभूमि है और कुछ विश्‍लेषकों ने अमरीका ने चीन पर दबाव बढ़ाने के लिए यह कार्रवाई करवाई है, ऐसा दावा किया था।

‘वैंगज़ाऊ मेंग’

दूरसंचार क्षेत्र में कार्यरत ‘हुवेई’ विश्व स्तर पर दूसरे क्रमांक की कंपनी के तौर पर पहचानी जाती है। यह कंपनी चीन के आर्थिक और औद्योगिक प्रभाव क्षेत्र का अहम हिस्सा मानी जाती है। ‘हुवेई’ के संस्थापक ‘रेन झेंगफेई’ चीनी सेना के पूर्व अधिकारी रहे हैं और शासक कम्युनिस्ट पार्टी के वरिष्ठ सदस्य है। कनाड़ा मेंग को रिहा करे या परिणामों का सामना करने के लिए तैयार रहे, ऐसा इशारा भी चीन ने दिया था।

‘वैंगज़ाऊ मेंग’

लेकिन, कनाड़ा ने चीन के इशारे को नजरअंदाज करने के बाद चीन की हुकूमत ने कनाड़ा के पूर्व अधिकारी एवं उद्योजकों को हिरासत में लेकर उन पर कार्रवाई शुरू की थी। इसके बावजूद कनाड़ा ने चीन की परवाह किए बगैर अपनी कार्रवाई जारी रखी है। सोमवार के दिन कनाड़ा की अदालत में मेंग के वकीलों ने वचाव की कोशिश की। इस दौरान अमरीका द्वारा कनाड़ा पर बढ़ता जा रहा दबाव अवैध है और पूरी कार्रवाई ही गलत और अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन होने का बयान वकीलों ने किया। इसके साथ ही चीन में हुई घटनाओं के लिए अमरीका अपने कानून थोप नहीं सकती, ऐसा दावा भी किया गया।

कनाड़ा में सुनवाई के दौरान ब्राज़ील में नियुक्त चीन के राजनीतिक अधिकारियों ने कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्यु्रड्यू के खिलाफ किया अपमानकारक बयान सामने आया। ब्राज़ील में नियुक्त चीन के कॉन्सुल जनरल लि यांग ने ट्यु्रड्यू का ज़िक्र ’छोटा बच्चा’ किया और उन्होंने कनाड़ा को अमरीका के इशारों पर भागनेवाला कुत्ता बनाया है, ऐसा अपमानकारक बयान किया है। यांग ने ट्विटर अकाउंट पर यह बयान करने की बात सामने आयी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.