तुर्की के मिसाइल्स अथेन्स पर हमला कर सकते हैं – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन की धमकी

इस्तंबूल/अथेन्स – ‘अब तुर्की ने स्वदेशी मिसाइलों का निर्माण शुरू किया है। इन मिसाइलों की वजह से ग्रीस में ड़र का माहौल फैल रहा है। टायफून शब्द के उच्चारण से ग्रीक जनता ड़रती है और सोचती है कि, यह मिसाइल अथेन्स पर भी टकरा सकती है। यह बात सच है, टायफून मिसाइल अथेन्स को भी लक्ष्य कर सकती है’, ऐसी धमकी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन ने दी। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष की इस धमकी पर ग्रीस का तीव्र बयान सामने आया है। उत्तर कोरिया जैसा रवैया अपनाने वालों को नाटो में स्थान नहीं है, ऐसी फटकार ग्रीस के विदेशमंत्री निकोल डेन्डिआस ने लगाई है।

तुर्की और ग्रीस के बीच पिछले कुछ सालों से ‘एजिअन’ समुद्री क्षत्र के द्विप एवं ईंधन क्षेत्र के अधिकार को लेकर तनाव काफी बढा है। तुर्की ने एजिअन समुद्री क्षेत्र में ग्रीस की सीमा में ईंधन क्षेत्र की खोज़ एवं खनन करने के लिए अपने जहाज़ भेजे किए थे। इसके बाद अब अपने रक्षा सामर्थ्य का प्रदर्शन करने के लिए विध्वंसक भी भेजे थे। तुर्की के करीब स्थित ग्रीक द्विपों पर तैनात सेना हटाकर ग्रीस इस पर से अपना अधिकार न जताए, ऐसी आक्रामक मांग तुर्की की हुकूमत ने की थी।

तुर्की की इस आक्रामकता के जबाव में ग्रीस ने भी अपनी रक्षा तैयार बढ़ाने की दिशा में कदम उठाए थे। साथ ही खाड़ी, अफ्रिका एवं यूरोपिय देशों के साथ रक्षा सहयोग मज़बूत करना शुरू किया है। इसकी वजह से तुर्की अधिक गुस्सा हुआ है और उसने ग्रीस को खुलेआम धमकाना शुरू किया है। इस मामले में यूरोपिय महासंघ और नाटो की हुई मध्यस्थता अस्थायी रही और तुर्की की आक्रामकता में अब भी बदलाव नहीं आया है। राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की नई धमकी इसी का हिस्सा है।

‘यदि, ग्रीस ने शांति रखे बिना अमरीका से अन्य देशों तक सभी का सहयोग लेकर अपनी सैन्य ताकत बढ़ाने की कोशिश की तो तुर्की सिर्फ मूँह ताकता नहीं रहेगा। तुर्की को कोई कार्रवाई तो करनी ही पडेगी’, इन शब्दों में राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने ग्रीस को धमकाया। तुर्की ने ‘टायफून’ नामक स्वदेशी बैलेस्टिक मिसाइल का निर्माण किया है और अक्तुबर में इसके सफल परीक्षण किए गए हैं। इस मिसाइल की मारक क्षमता 560 किलोमीटर बतायी जा रही है। तुर्की के बेड़े में फिलहाल मौजूद बैलेस्टिक मिसाइलों में यह मिसाइल सबसे ज्यादा दूरी तय कर सकती है, यह दावा भी तुर्की ने किया है।

तुर्की के इस धमकाने पर ग्रीस ने बयान किया है। ग्रीस के विदेश मंत्री ने तुर्की की तुलना उत्तर कोरिया की हुकूमत से की है। इस तरह का रवैया रखने वालों को नाटो जैसे गुट में स्थान नहीं है, यह इशारा ग्रीक विदेश मंत्री डेन्डिआस ने दिया। किसी नाटो सदस्य देश द्वारा ग्रीस जैसे नाटो देश को मिसाइल हमले की धमकी देना बर्दाश्त नहीं किया जा सकता, ऐसी चेतावनी भी ग्रीस के विदेश मंत्री ने दी है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.