अमरीका में जारी ‘हीट वेव’ की वजह से कैलिफोर्निया समेत छह प्रांतों में आग भड़की

वॉशिंग्टन – अमरीका में जारी ‘हीट वेव’ अधिक तीव्र हुई है और इस दौरान कैलिफोर्निया समेत कुल छह प्रांतों में आग भड़कने की घटनाएँ सामने आयी हैं। कैलिफोर्निया के ‘सिएरा नेवाड़ा फॉरेस्ट’ में भड़की आग कुल २२२ चौरस किलोमीटर के क्षेत्र में फैली है और इसकी तीव्रता प्रतिदिन अधिक बढ़ रही है, यह जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने साझा की। कैलिफोर्निया के अलावा इदाहो, ओरगॉन, वॉशिंग्टन, ऐरिज़ोना और नेवाड़ा प्रांत में भी ‘हीट वेव’ ने आग भड़काई है और इससे बढ़ रहे तापमान को काबू करना कठिन हो रहा है, यह दावा सूत्रों ने किया। अमरीका में करीबन तीन करोड़ नागरिकों को ‘हीट वेव’ एवं आग से नुकसान होगा, यह इशारा भी दिया जा रहा है।

पैसिफिक महासागर क्षेत्र के ‘पैसिफिक नॉर्थवेस्ट’ के नाम से जाने जा रहे क्षेत्र में ‘हीट डोम’ तैयार होने से तापमान में काफी बढ़ोतरी हुई है। अमरीका के पश्‍चिमी प्रांतों में तापमान ४० डिग्री सेल्सियस और इससे अधिक दर्ज़ हो रहा है और इस दौरान ‘हीट वेव’ के कारण अब तक २०० से अधिक लोगों की मौत होने की बात कही जा रही है। कैलिफोर्निया प्रांत के ‘डेथ वैली नैशनल पार्क’ के क्षेत्र में तापमान बढ़कर ५४ डिग्री सेल्सियस दर्ज़ हुआ है। जुलाई १९१३ के बाद इस क्षेत्र में दर्ज़ हुआ यह रिकॉर्ड तापमान होने का दावा किया जा रहा है। 

इस रिकॉर्ड तापमान की वजह से कैलिफोर्निया के कई हिस्सों में आग लगी है। इस आग पर काबू पाने के लिए दमकल के १,२०० से अधिक जवान, हेलिकॉप्टर्स और विमानों की तैनाती की गई है। इस भड़की हुई आग की वजह से बेकवर्थ कॉम्प्लेक्स और करीबी पहाड़ी इलाकों में कई घर आग से खाक हुए हैं और करीबन तीन हज़ार लोगों को सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित किया गया है। ओरेगॉन प्रांत के स्पैग रिवर के उत्तरी ओर भड़की आग ने कुल ७७ हज़ार एकड़ का क्षेत्र चपेट में ले लिया है। इस पर काबू पाने के लिए करीबन ५५० जवानों के साथ १० हेलिकॉप्टर्स तैनात किए गए हैं।

एरिज़ोना प्रांत के ‘मोहावे कौंटी’ में लगी आग को काबू करने की कोशिश में जुटे दो सैनिकों की मौत होने की बात कही गई है। वॉशिंग्टन प्रांत में भड़की आग ने १५५ चौरस किलोमीटर्स का क्षेत्र चपेट में लिया है और इसकी तीव्रता बढ़ने के संकेत दिए गए हैं। इदाहो प्रांत में गवर्नर ब्रैड लिटिल ने ‘वाईल्डफायर इमर्जन्सी’ का ऐलान किया है और ‘नैशनल गार्ड’ की तैनाती के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.