हमास के रॉकेट हमलों के बाद इस्रायल ने गाज़ापट्टी में किए हवाई हमले

जेरूसलम – गाज़ापट्टी के आतंकी संगठन हमास ने शनिवार को इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। इसके जवाब में इस्रायल ने हवाई हमले करके गाज़ापट्टी में हमास के अहम ठिकानो के तहसनहस किया। गाज़ापट्टी में पैलिस्टिनियों पर हमास की पकड़ ढीली पडने लगी है, ऐसी खबरें प्राप्त हो रही हैं। इसकी वजह से इस्रायल पर हमले करके हमास अपना प्रभाव बढ़ाने की कोशिश में होने का दावा किया जा रहा है। लेकिन, इसके विपरीत परिणाम गाज़ापट्टी को भुगतने पड़ रहे हैं, यह इस्रायल के हवाई हमलों से फिर से स्पष्ट हुआ।

जेरूसलम में प्रवेश करने के दो मार्गों पर पिछले हफ्ते बम विस्फोट किए गए थे। इससे अपने नागरिकों की मौत होने के बाद इस्रायली सुरक्षा यंत्रणा ने कार्रवाई की और इससे कम से कम सात संदिग्धों को हिरासत में लेने की खबरें मिली थीं। पिछले हफ्ते की इस कार्रवाई में कम से कम १० लोगों के मारे जाने का दावा भी किया गया है।

वेस्ट बैंक में हुई इस कार्रवाई पर यूरोपिय महासंघ की विदेश नीति के प्रमुख जोसेफ बोरेल ने तीव्र चिंता जताई। साथ ही इस्रायली सुरक्षा बलों की कार्रवाई की जांच करने की मांग भी की थी। इसके चौबीस घंटे पूरे होने के दौरान ही गाज़ा की हमास ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए।

शनिवार शाम को हुए इस हमले के रॉकेट इस्रायल के दक्षिणी ओर स्थित नहाल ओज़ और कफार अज़ा क्षेत्र से टकराए। इसके बाद इस्रायली लड़ाकू विमानों ने रात १ बजे गाज़ा में हमास के रॉकेट बनाने के कारखाने के अलावा सुरंग पर हवाई हमले किए। इसमें रॉकेट का कारखाना पूरी तरह से नष्ट होने का दावा इस्रायली सेना ने किया। हमास की ‘कासेम ब्रिगेड’ ने इस्रायली हवाई हमलों की पुष्टि की। साथ ही इस्रायली विमानों को खदेड़ने के लिए हमने हवाई हमले किए, यह दावा भी कासेम ब्रिगेड ने किया है।

गाज़ा से हुए रॉकेट हमलों में इस्रायल का किसी भी तरह से नुकसान नहीं हुआ। लेकिन, इस अवसर पर नई जानकारी सामने आ रही है। हमास के गाज़ापट्टी पर कब्ज़ा करने के १५ वर्ष पुरे हुए हैं। इसके बाद १२ प्रतिशत पैलेस्टिनियों ने इस क्षेत्र को छोड़ा है, यह दावा ‘काउन्सिल ऑन इंटरनैशनल रिलेशन्स’ (सीआईआर) नामक संगठन ने किया। लेकिन, यह संगठन कह रहा है, वास्तव में इससे अधिक मात्रा में पैलेस्टिनी लोगों ने गाज़ा से स्थानांतरण किया है, यह दावा भी हो रहा है।

इसी बीच गाज़ा और वेस्ट बैंक में हमास से अधिक इस्लामिक जिहाद का प्रभाव बढ़ने की खबरे सामने आ रही हैं। इससे बेचैन हुए हमास ने इस्रायली सुरक्षा बलों द्वारा वेस्ट बैंक की कार्रवाई की वजह बताकर इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। गाज़ापट्टी में फिर से अपना वर्चस्व बढ़ाने के लिए हमास यह हरकतें कर रहा है। लैकिन, पैलेस्टिनी जनता पहले जैसे हमास का समर्थन नहीं करती, यह दावा भी हो रहा है। ऐसे में इस्लामिक जिहाद और अन्य पैलेस्टिनी संगठनों से हमास को स्पर्धा करनी पड़ रही है और इसमें हमास पिछ्ड गया है, ऐसा विश्लेषकों का कहना है। ऐसी स्थिति में हमास अपना वर्चस्व स्थापित करने के लिए इस्रायल पर जोरदार हमले करेगा, ऐसी चिंता इस्रायली माध्यम व्यक्त कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.