ईरान के ड्रोन्स, मिसाइलों से अमरीका और खाड़ी के मित्र देशों को खतरा – अमरिकी रक्षा मुख्यालय की चेतावनी

वॉशिंग्टन/रियाध – ईरान के बने ड्रोन्स और मिसाइले अमरीका और खाड़ी में स्थित अमरिकी मित्र देशों की सुरक्षा के लिए खतरा साबित हो रहे हैं। खाड़ी की हिज़बुल्लाह, हौथी और इराक की अन्य आतंकी संगठनों को ईरान के ड्रोन्स और मिसाइलों की हो रही आपूर्ति सबसे बड़ी चिंता का मुद्दा होने का बयान अमरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटॅगॉन ने अपनी रपट में किया है। ईरान के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए अमरीका के विशेषदूत सौदी अरब के दौरे पर हैं और इसी दौरान पेंटॅगॉन ने यह रपट जारी करके ईरान को चेतावनी दी है।

अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ईरान के परमाणु समझौते के लिए नियुक्त किए विशेषदूत रॉबर्ट मढ़ली सौदी अरब की राजधानी रियाध पहुँचे हैं। अमरीका और सौदी प्रायोजित ‘गल्फ को-ऑपरेशन काऊन्सिल’ (जीसीसी) की हो रही अहम बैठक के लिए मॉली अमरिकी शिष्टमंड़ल के साथ वहां पहुँचे हैं। इसमे सौदी समेत जीसीसी के सदस्य देश यूएई, कतार, बहरीन, कुवैत और ओमान के प्रतिनिधियों का भी समावेश है। इस बैठक में ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने पेश की हुई रपट और क्षेत्रीय तनाव के मुद्दे पर चर्चा शुरू होने का दावा किया जा रहा है।

इस बैठक का ब्यौरा सामने आने से पहले पेंटॅगॉन ने ईरान के बढ़ रहे खतरे पर चिंता जताई है। अमरीका और खाड़ी के मित्र देशों के लिए बने खतरों में ईरान सबसे आगे होने की बात इस रपट में दर्ज़ है। ईरान के बने ड्रोन्स और मिसाइले खाड़ी देश एवं इस क्षेत्र में अमरिकी हितसंबंधों के लिए खतरा बनते है, ऐसा इस रपट में कहा गया है। हिज़बुल्लाह, हौथी और इराक की आतंकी संगठनों को ड्रोन्स प्रदान करके ईरान ने खाड़ी की जनता की सुरक्षा को खतरे में धकेला है, ऐसा आरोप इस रपट में लगाया गया है।

पिछले महीने इस्फाहन के मिसाइल बनाने वाले कारखाने पर हुए ड्रोन हमले का बदला लेने के लिए ईरान इन आतंकी संगठनों को इस्तेमाल कर सकता है, ऐसी चेतावनी अमरिकी उप मंत्री डैना स्ट्रोल ने दी। ऐसी स्थिति में अमरीका और जीसीसी के सदस्य देशों ने ईरान के विरोध में एकजुट करने की आवश्यकता है, यह संदेश लेकर रॉबर्ट मौली सौदी और अन्य अरब देशों के नेताओं से मुलाकात कर रहे हैं। ईरान के साथ किया परमाणु समझौता पुनर्जीवित करने का ऐलान अमरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने कुछ दिन पहले ही किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.