पर्शियन खाड़ी में स्थित द्विपों के मामले में ईरान ने चीन के राजदूत को थमाए समन्स

तेहरान – चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने खाड़ी देशों का दौरा करते हुए पर्शियन खाड़ी में स्थित द्विपों के मामले में किए बयानों पर ईरान से प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। ‘चीन और खाड़ी देशों ने जारी किए अपने निवेदन में ज़िक्र किए हुए द्विप ईरान के हैं। इस पर अब या भविष्य में भी किसी भी देश के साथ बातचीत नहीं हो सकती’, ऐसी चेतावनी ईरान ने दी है। साथ ही तेहरान में मौजूद चीन के राजदूत को इस मामले में समन्स थमाकर ईरान ने राजनीतिक स्तर पर भी चीन से सवाल किया है।

पिछले हफ्ते चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने सौदी का दौरा किया था। तब खाड़ी देशों के साथ बैठक के दौरान राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने इस क्षेत्र में शांति एवं सहयोग स्थापित करने की गुहार लगाकर यूएई का खास ज़िक्र किया था। ‘ग्रेटर तुंब, लेसर तुंब और अबू मुसा नामक तीन द्विपों के मुद्दे पर शांति से हल निकालने के लिए यूएई ने की हुई पहल का चीन समर्थन करता है। अंतरराष्ट्रीय नियमों के दायरे में रहकर द्विपक्षीय बातचीत से इस मुद्दे का हल निकालना सही होगा’, यह बयान चीन के राष्ट्राध्यक्ष जिनपिंग ने किया था।

ऐसे में ही जिनपिंग ने यह भी सुझाव दिया था कि, परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर ईरान अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग से पूरा सहयोग करे। खाड़ी देशों की बैठक में चीन ने यह दोनों मुद्दे उठाने पर ईरान ने नाराज़गी व्यक्त की। पर्शियन खाड़ी के ग्रेटर तुंब, लेसर तुंब और अबू मुसा नामक तीनों द्विपों पर ईरान ने अपना अधिकार जताया है। सन १९७१ से ईरान ने इन द्विपों पर प्रशासकीय व्यवस्था स्थापित की है। यह तीनों सार्वभौम द्विप ईरान का हिस्सा हैं और इस मसले पर अंतरराष्ट्रीय संगठनों की सलाह, समझौते या नियम लागू नहीं होते। इसकी वजह से किसी भी देश के साथ बातचीत मुमकीन नहीं है, ऐसा बयान ईरान के विदेश मंत्रालय ने बड़ी तीव्रता से किया है।

ईरान के पड़ोसी देश यदि इन द्विपों पर अधिकार स्थापित करने की कोशिश करते हैं तो इस पर मज़बूत और सख्त जवाब दिया जाएगा, ऐसी चेतावनी ईरान के विदेश मंत्री हुसेन आमिर अब्दुल्लाहियान ने दी। ऐसे में परमाणु कार्यक्रम के मुद्दे पर ईरान परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों को अनुमति नहीं देगा, यह कहकर ईरान ने चीन का यह प्रस्ताव भी ठुकराया है।

मराठी English

Leave a Reply

Your email address will not be published.