अनगिनत सैनिक और लगातार रॉकेटस्‌‍ की बौछार से इस्रायल पर हमले करेंगे – हमास के प्रमुख की धमकी

गाज़ा – ‘अगले कुछ दिनों में इस्रायल में नई सरकार गठित होगी। इसके बाद संघर्ष शुरू होने की संभावना को नाकारा नहीं जा सकता। लेकिन, इस बार अनगिनत रॉकेटस्‌‍ और सैनिकों के साथ इस्रायल पर हमले करेंगे’, ऐसी धमकी गाज़ापट्टी की हमास के प्रमुख याह्या सिन्वर ने दी है। इसके अलावा गाज़ा के साथ वेस्ट बैंक से भी इस्रायल विरोधी संघर्ष शुरू करने के लिए भी हमास सहायता करेगी, ऐसी चेतावनी सिन्वर ने दी है।

पिछले सात दशकों से पैलेस्टिन की स्थापना की कोशिश जारी है। यासिर अराफत के नेतृत्व में फतह दल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्वतंत्र पैलेस्टिन का मुद्दा उठाया था। लेकिन, १९८७ में चरमपंथी मुस्लिम ब्रदरहुड संगठन के प्रभाव से गठित की गई हमास ने गाज़ापट्टी एवं वेस्ट बैंक में अपना प्रभाव बढ़ाना शुरू किया है। अराफत की हतह पार्टी ने द्विराष्ट्र के मुद्दे पर इस्रायल से बातचीत सुरू की। लेकिन, हमास ने शुरू से ही इस्रायल के अस्तित्व से इनकार करके इस्रायल को नष्ट करने का ऐलान किया था।

इसकी वजह से हमास के समर्थकों की संख्या बढ़ने लगी और इस संगठन को अरब-इस्लामी देशों से आर्थिक और सैन्य सहायता प्राप्त होने लगी। इसके बलबूते पर हमास ने इस्रायल के खिलाफ सशस्त्र संघर्ष छेड़ा था। साथ ही इस्रायल में आत्मघाती हमले भी किए गए। इसके बाद इस्रायल और अमरीका ने हमास को आतंकी संगठन घोषित करके प्रतिबंध लगाए थे। सन २००६ में हमास ने गाज़ापट्टी से फतह पार्टी को हटाकर वहां अपना कब्ज़ा बनाया। तब से गाज़ा पर पूरी तरह से हमास का नियंत्रण है।

इस आतंकी संगठन की स्थापना के ३५ वर्ष पूरे हुए हैं और इस अवसर पर गाज़ापट्टी में हमास ने बड़े समारोह का आयोजन किया था। इसमें बोलते हुए हमास के प्रमुख याह्या सिन्वर ने सन २०२३ में इस्रायल के साथ बड़ा संघर्ष होने का दावा किया। लेकिन, इस संघर्ष में हमास अकेला नहीं है, बल्कि वेस्ट बैंक के इस्रायल विरोधी गुट भी शामिल होंगे, ऐसी चेतावनी सिन्वर ने दी। साथ ही पैलेस्टिनियों के लिए पावन जेरुसलम के अल अक्सा प्रार्थना स्थल के मुद्दे पर भी हमास के प्रमुख ने इस्रायल को धमकाया।

‘फिलहाल हमास ने इस्रायल विरोधी कार्रवाई से स्वयं को प्रतिबंधित किया है। इसके बावजूद हमास भविष्य के संघर्ष की तैयारी कर रहा है। इसकी वजह से हमारी शांति यानी संघर्ष की तैयारी है। जब कभी हम मूँह खोलेंगे तब हमारी बंदूकें आग उगलेंगीं’, ऐसी धमकी सिन्वर ने दी। इस दौरान सिन्वर जिस स्टेज पर खड़ा था वहां पर हमास का समर्थन कर रहें देशों के झंड़े दिखाए गए। इनमें ईरान, इजिप्ट, अल्जेरिया के झंड़े सबसे आगे थे।

पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अकब्बास और फतह की वेस्ट बैंक में लोकप्रियता कम हुई है और इनका स्थान हमास ने ले लिया है। पिछले साल से वेस्ट बैंक में हुए इस्रायल विरोधी प्रदर्शन और आतंकी हमलों से यह चिंताजनक बात स्पष्ट हुई हैं, यह दावा इस्रायली यंत्रणाओं ने किया।

इसी बीच, हमास के आतंकी अब तक गाज़ापट्टी से ही इस्रायल पर हमले कर रहे थे। लेकिन, वेस्ट बैंक में हमास का प्रभाव खत्म करने की कोशिश अब नहीं हुई तो गाज़ा के साथ ही वेस्ट बैंक से भी इस्रायल पर हमले किए जाएंगे और इससे बड़ा संघर्ष छिड़ जाएगा, ऐसी चेतावनी इस्रायली विश्लेषकों ने पहले ही दी थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.