सीरिया के राक्का में अमरीका का पहला सैन्य अड्डा – सीरियन मानव अधिकार संगठन का दावा

तेहरान – सीरिया में अमरीका नई सैन्य तैनाती शुरू कर रही हैं। सीरिया के अल-राक्का प्रांत में अमरीका अपना पहला सैन्य अड्डा स्थापित कर रही हैं, यह दावा ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन ने किया। तीन साल पहले अमरीका ने सीरिया से अपनी तैनात सेना पीछे हटाई थी। इस वजह से अमरीका की यह तैनाती सीरिया में नए सैन्य अभियान के संकेत देती हैं।

अमरीका के उस समय के राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने ‘आयएस’ को सीरिया से खत्म करने का दावा करके वहां की अमरिकी सेना को वापस बुलाया था। ट्रम्प के इस निर्णय का अमरीका में बड़ा स्वागत हुआ था। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से बायडेन प्रशासन ने सीरिया में नई तैनाती शुरू करने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

नवंबर महीने में अमरीका ने राक्का शहर में सैन्य बैरेक्स और रनवे का निर्माण किया था। इसके बाद वहां के तारिक अबयाद क्षेत्र में अमरिकी सैनिकों ने गश्त लगाने की जानकारी भी माध्यमों ने प्रदान की थी। अब राक्का में पहले अड्डे का निर्माण करके अमरीका सीरिया में नए सैन्य अभियान के संकेत दे रही हैं। इसी बीच सीरिया में अमरीका की सैन्य तैनाती अवैध होने की आलोचना राष्ट्राध्यक्ष बाशर अल अस्साद ने पहले ही की थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.