प्रधानमंत्री के हाथों एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना का उद्घाटन

Solar-Energyनई दिल्ली – शुक्रवार के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्य प्रदेश के रेवा में ७५० मेगावैट की सौर ऊर्जा परियोजना का वीडियो कान्फरन्सिंग के माध्यम से उद्घाटन किया। यह एशिया की सबसे बड़ी सौर ऊर्जा परियोजना है। इस परियोजना के चलते प्रति वर्ष १५ लाख टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा। इस परियोजना का लाभ मध्य प्रदेश के आदिवासी, गरीब, किसान और मध्यमवर्ग के नागरिकों को होगा, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री मोदी ने व्यक्त किया। साथ ही, इसके आगे सोलर पैनल्स और संबंधित सामान की आयात कम करके भारत में ही इस सामान का निर्माण करने पर ज़ोर दिया जाएगा, यह बात प्रधानमंत्री ने कही। भारत प्रतिवर्ष १.१८ अरब डॉलर्स के सोलर पैनल्स चीन से आयात करता है। इस पृष्ठभूमि पर, प्रधानमंत्री मोदी ने किया यह ऐलान अहम साबित होता है।

मध्य प्रदेश ऊर्जा विकास निगम और भारतीय सौर ऊर्जा निगम ने संयुक्त तरीके से इस परियोजना की शुरूआत की है। इनके साथ तीन निजी कंपनियाँ भी इस परियोजना के निर्माण में शामिल हुई हैं। ७५० मेगावैट की इस परियोजना में २५० मेगावैट क्षमता के तीन युनिटस्‌ लगाए गए हैं। इस सौर ऊर्जा परियोजना की ७६ प्रतिशत बिजली मध्य प्रदेश की डिस्कॉम कंपनी को और २४ प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को प्राप्त होगी। प्रति युनिट २.९७ रुपये दर से इस परियोजना से बिजली की आपूर्ति की जाएगी। सौर ऊर्जा शुअर (विश्‍वासार्ह), प्युअर (शुद्ध) और सिक्युअर (सुरक्षित) है और इससे पर्यावरण की रक्षा होगी एवं बिजली की बचत होगी, यह विश्‍वास प्रधानमंत्री ने इस दौरान व्यक्त किया। साथ ही, ऐसीं कई सौर ऊर्जा की परियोजनाएं देश में शुरू होंगी, यह बयान भी प्रधानमंत्री ने आगे किया।

Solar-Energy‘आत्मनिर्भर अभियान’ के तहत, देश में ही सोलर पैनल्स और बैटरी का निर्माण करने पर ज़ोर दिया जाएगा। आयात कम की जाएगी। सरकारी विभाग इसके आगे, सौर परियोजना के लिए, संबंधित ‘मेक इन इंडिया’ सामान की ही खरीद करेंगे, यह ऐलान भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान किया। साथ ही, खेत में ही सौर ऊर्जा परियोजना का निर्माण करने के लिए योजनाएँ शुरू की जा रही हैं, यह जानकारी भी प्रधानमंत्री ने साझा की। भारत की अपारंपरिक ऊर्जा स्रोत परियोजनाओं की ओर पूरा विश्‍व ‘मॉडेल’ के तौर पर देख रहा है। भारत विश्‍व के साथ ‘इंटरनैशनल सोलर अलायन्स’ के माध्यम से जुड़ गया है, यह बात भी प्रधानमंत्री ने कही।

Leave a Reply

Your email address will not be published.