ईरान परमाणु अस्त्र प्राप्त करता हैं तो सौदी शांत नहीं रहेगा – सौदी अरब के विदेश मंत्री की चेतावनी

अबु धाबी – ‘ईरान परमाणु बम बनाने में कामयाब हुआ तो उसके बाद की स्थिति को लेकर सौदी अरब कोई भी गारंटी नहीं दे सकता।सौदी बिल्कुल भी शांत नहीं रहेगा। ईरान के पड़ोसी देश अपनी सुरक्षा के लिए आवश्यक कदम बढ़ाएँगे’, ऐसी चेतावनी सौदी के विदेश मंत्री प्रिन्स फैसल बिन फरहान अल सौद ने दी। ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने साझा की हुई जानकारी पर ध्यान आकर्षित करके सौदी के विदेश मंत्री ने ईरान एवं परमाणु समझौते के लिए पहल कर रहीं अमरीका को आगाह किया दिख रहा हैं।

ईरान ने साल २०१५ के परमाणु समझौते का उल्लंघन करके संवर्धित यूरेनियम की मात्रा मर्यादा से अधिक बढ़ाने का दावा परमाणु ऊर्जा आयोग के प्रमुख राफेल ग्रॉसी ने पिछले हफ्ते में ही किया था। यूरेनियम संवर्धन की यही गति काय रही तो ईरान जल्द ही परमाणु बम बनाने के लिए आवश्यक सामान प्राप्त करने के करीब पहुँचेगा, ऐसी चेतावनी ग्रॉसी ने दी थी। इसके बाद इस्रायल ने ईरान विरोधी कार्रवाई के संकेत दिए थे।

ऐसी स्थिति में यूएई की राजधानी अबु धाबी में आयोजित वर्ल्ड पॉलिसी कॉन्फरन्स में दिए साक्षात्कार के दौरान सौदी अरब के विदेश मंत्री प्रिन्स फैझल ने परमाणु ऊर्जा आयोग की इस चेतावनी पर ध्यान आकर्षित किया। ‘हमें परमाणु बम का निर्माण नहीं करना हैं, यह ईरान की चिल्लाहट हैं। लेकिन, परमाणु ऊर्जा आयोग ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को लेकर दिए संकेत अच्छे नहीं हैं। इस वजह से ईरान के इन दावों का भरोसा नहीं कर सकते’, ऐसा प्रिन्स फैझल ने कहा हैं।

आनेवाले समय में ईरान परमाणु बम बनाने में कामयाब हुआ तो फिर सौदी आगे की स्थिति की गारंटी नहीं देगा, यह कहकर प्रिन्स फैझल ने ईरान विरोधी फौजी गठबंधन के संकेत दिए दिखाई दे रहे हैं। इससे पहले अमरीका ने ईरान के परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने की शुरू की हुई गतिविधियों को सौदी ने समर्थन दिया था। लेकिन, यह बातचीत असफल होने की वजह से इसके आगे अमरीका की इस भूमिका का सौदी समर्थन नहीं करेगा, इस पर सौदी के विदेश मंत्री सबका ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.