वेस्ट बैंक की गोलीबारी के बाद हमास के इस्रायल पर हुए रॉकेट हमले – जवाब में इस्रायल ने की हवाई कार्रवाई

नेब्लस/जेरूसलम – पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में छुपे वॉन्टेड आतंकियों पर इस्रायली सेना ने की हुई कार्रवाई में ११ लोग मारे गए। इस्रायल की सुरक्षा को चुनौती दे रहे आतंकवादियों पर यह कार्रवाई की, ऐसा इस्रायली सेना का कहना है। लेकिन, इसकी गूंज गाज़ापट्टी में सुनाई पड़ी हैं और हमास के आतंकवादियों ने इस्रायल पर रॉकेट हमले किए। प्रत्युत्तर में इस्रायल के लड़ाकू विमानों ने गाज़ा में हमास ने शुरू किया हथियार बनाने का कारखाना और हथियारों का भंड़ार नष्ट किया। वेस्ट बैंक में इस्रायल ने कार्रवाई करने के बाद गाज़ापट्टी से रॉकेट हमले शुरू होने की पिछले डेढ़ महीनों की यह तीसरी घटना है।

कुछ दिन पहले वेस्ट बैंक में ज्यूधर्मी और इस्रायल के सुरक्षा सैनिकों पर गोलीबारी हुई थी। तभी से इस्रायल की सुरक्षा यंत्रणा हमलावरों की तलाश में थी। यह हमलावर वेस्ट बैंक के नेब्लस शहर की एक इमारत में छिपे होने की जानकारी प्राप्त होने के बाद इस्रायली सेना ने इस इमारत की घेराबंदी की। इस दौरान इमारत में आतंकवादियों के साथ उनके समर्थक भी थे। इसके बाद इस्रायली सेना और आतंकवादियों का संघर्ष शुरू हुआ और ११ लोग मारे गए और १०० से अधिक घायल हुए। इन आतंकवादियों में हमास के आतंकी के भी शामिल होने की जानकारी सामने आयी है।

इस्रायल ने पैलेस्टिन के वेस्ट बैंक में कार्रवाई करने की ईरान ने आलोचना की है। साथ ही अंतरराष्ट्रीय समुदाय इस्रायल के विरोध में सख्त भूमिका अपनाए, ऐसा आवाहन भी ईरान ने किया है। इसी बीच, गाज़ा की आतंकवादी संगठन हमास ने इस्रायल के अश्केलॉन और स्देरॉत शहर पर पांच रॉकेटस्‌‍ दागी। इस्रायल ने गाज़ा की सीमा पर तैनात किए आयर्न डोम यंत्रणा ने इन रॉकेट हमलों को नाकाम किया। इनमें से एक रॉकेट निर्जन ठिकाने पर जा गिरा। इसके बाद इस्रायल की वायु सेना ने गुरूवार सुबह गाज़ा में हमले किए। इस्रायली लड़ाकू विमानों की यह कार्रवाई हमास के हथियारों के कारखाने एवं हथियारों के भंड़ार को लक्ष्य करने के लिए था।

वेस्ट बैंकपिछले कुछ सालों से पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास और उनके फताह पार्टी की वेस्ट बैंक पर बनी पकड़ छूट रही है और इस वजह से गाज़ापट्टी की तरह ही वेस्ट बैंक में भी हमास और इस्लामिक जिहाद जैसी आतंकी संगठनों का प्रभाव बढ़ रहा हैं। इसके परिणाम में वेस्ट बैंक से ज्यूधर्मी एवं इस्रायली सुरक्षा सैनिकों पर हो रहे हमलों की संख्या बढ़ी है। पिछले साल तक हमास और इस्लामिक जिहाद के प्रभाव में होने वाले चरमपंथी इन हमलों में शामिल होने की बात स्पष्ट हुई थी। लेकिन, पिछले कुछ हफ्तों से हमास और इस्लामिक जिहाद के आतंकवादी ही इन हमलों के अंज़ाम दे रहे हैं, ऐसी चौकानेवाली जानकारी सामने आ रही हैं। वेस्ट बैंक की यह स्थित इस्रायल में गृहयुद्ध का कारण बन सकती हैं, ऐसी चेतावनी अमरीका एवं पश्चिमी विश्लेषक दे रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.